1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. छुटपुट घटनाओं को छोड़कर सकुशल सम्पन्न हुआ चुनाव

छुटपुट घटनाओं को छोड़कर सकुशल सम्पन्न हुआ चुनाव

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखीमपुर-खीरी। लोकतंत्र के महापर्व पर मतदान के चौथे चरण में जिले की खीरी लोकसभा व विधानसभा निघासन का उपचुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। खीरी लोकसभा में लगभग 63 व निघासन विधानसभा 61.57 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदाताओं के साथ ही प्रत्याशियों ने खुद भी अपने अपने पोलिंग बूथ पर जाकर मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान कई बूथों पर ईवीएम में तकनीकी खराबी के चलते मतदान देर से शुरू हुआ। तेज हवा व लू से बचने के लिए सुबह से ही बूथों पर लाइने लग गई। चढ़ते दिन के साथ ही दोपहर तक बूथों पर सन्नाटा पसर गया। करीब दो घण्टे की धूप के बाद एक बार पुनः बूथ मतदाताओं से गुलजार हो गए।इस दौरान तमाम बुजुर्गों और दिव्यांगों ने भी वोट डाले। जिले में कुछ जगहों पर लोगो ने अपनी स्मसम्याओ को लेकर मतदान का बहिष्कार भी किया जबकि नए वोटरों में वोटिंग को लेकर खासा उत्साह दिखाई दिया।

निघासन में हुआ उपचुनाव 

निघासन विधानसभा में भाजपा विधायक पटेल रामकुमार वर्मा के निधन के बाद रिक्त हुई सीट पर उपचुनाव होना था। यहां चौथे चरण के मतदान में निघासन विधानसभा में लगभग 61.57 प्रतिशत मतदान हुआ। इस दौरान निघासन के लालपुर, लुधौरी,दौलतापुर में ईवीएम की गड़बड़ी से वहां करीब पौन घंटे बाद पोलिंग शुरू हो सकी।एसडीएम को इसकी जानकारी होने के बाद मशीनें बदलवाई गईं।कस्बे के जिला पंचायत इंटर कालेज के बूथ सहित कई अन्य जगहों के बूथों पर ईवीएम पर लाइट की अच्छी व्यवस्था न होने से बुजुर्ग और आंखों से कमजोर लोगों को चुनाव निशान देखने में दिक्कत आई। इनको दूर कराया गया।

इस दौरान हर पोलिंग सेंटर और बूथ सहित प्रमुख सड़कों,चौराहों व अन्य जगहों पर पुलिस व अन्य सुरक्षा बल मौजूद रहा।इलाके में हर जगह बाजार व दुकानें बंद रहीं तथा मेडिकल स्टोर, चाय व पान आदि की छुटपुट दुकानें ही खुली दिखीं। मतदान को लेकर नए वोटरों में खासा उत्साह दिखा। सुबह सात बजे से करीब ग्यारह बजे तक पोलिंग सेंटरों पर भीड़ दिखी। इसके बाद लोगों को आना-जाना लगा रहा। कई जगह दोपहर में भीड़ जुटी लेकिन हर जगह दो बजे के बाद सन्नाटा पसरा दिखा। तमाम जगह दिव्यांग और काफी बुजुर्ग लोगों ने भी अपने वोट डाले।

कस्बा निघासन के बूथ से वोट डालकर वापस जाती उमादेवी बताया कि पहली बार मतदान करने का मौका मिला है और देश की सबसे बड़ी पंचायत के चयन लिए मतदान करके बड़ा अच्छा लग रहा है और बताया सबसे खास बात कि पहली बार एक साथ दो प्रत्याशियों के लिए मतदान का अवसर मिला है जो शायद ही दुबारा मिले। वही कस्बा निवासिनी झंडी बूथ से निकलती रूबी बताती है उनको एक सप्ताह पूर्व मतदाता पहचान पत्र मिला था दो दिन पहले वोटर पर्ची मिली तो वोट डालने को लेकर बहुत खुश थी। पहली बार मशीन से वोट डालने से मुझे बहुत ख़ुशी मिली है।

लाइन में खड़ी महिला हुई बेहोश 

निघासन क्षेत्र के गांव लालपुर मे बूथ संख्या 56 पर मंझलीपुरवा निवासी पूजा यादव मतदान करने गयी थी लाइन मे ज्यादा देर तक खड़े होने के कारण अचानक गस खाकर गिर गयी किसी तरह से लाइन मे खड़े लोगो ने इनके पति सत्यप्रकाश को सूचना दी सूचना पर पहुंच उनके पति ने आनन-फानन मे बेहोशी स्थित मे होने के कारण सीएचसी पहुंचाया।

कंधे पर बिठाकर बेटे ने कराया पिता का मतदान 


तहसील निघासन के ग्राम रकेहटी में एक बीमार पिता को उसका बेटा अपने कंधों पर बिठा कर वोट डालने ले जा रहा था यह दृश्य उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी था जो लोग अपने एक वोट की ताकत को नही पहचानते और मतदान न करने के बहाने बनाते है।

इन प्रत्याशियों की किस्मत पिटारे में बन्द

खीरी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी अजय मिश्र टेनी, कांग्रेस प्रत्याशी जफर अली नकवी, गठबन्धन प्रत्याशी डॉ पूर्वी वर्मा सहित अन्य प्रत्याशियों की किस्मत का पिटारा आज मतदान पेटी में बंद हो गया। इसके साथ ही निघासन विधानसभा में भाजपा से पटेल शशांक वर्मा, सपा से मोहम्मद कयूम आदि प्रत्याशियों की किस्मत मतदान पेटी में बंद हो गई। इन सभी प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला अब आगामी 23 मई को मतगणना के उपरांत होगा।

प्रशासन भी दिखा मुस्तैद

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 के चतुर्थ चरण के अन्तर्गत लोकसभा-28, खीरी व विधानसभा-138, निघासन उपचुनाव हेतु जनपद खीरी में हुए मतदान के दौरान जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक खीरी द्वारा सम्पूर्ण जनपद के विभिन्न पोलिंग बूथों का भ्रमण व निरीक्षण किया गया तथा मतदान हेतु आये मतदाताओं का उत्साहवर्धन किया गया। पुलिस व प्रशासन की तरफ से मतदाता जागरूकता हेतु चलाये गए विभिन्न अभियानों के परिणामस्वरूप चतुर्थ चरण के मतदान में पूरे प्रदेश में जनपद खीरी में सर्वाधिक मतदान प्रतिशत रहा। जनपद खीरी में चतुर्थ चरण का चुनाव सकुशल सम्पन्न हुआ।

रिपोर्ट-एसडी त्रिपाठी
लखीमपुर-खीरी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...