तीसरे चरण का प्रचार थमा, 23 अप्रैल को होगी वोटिंग

g

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए रविवार को चुनाव प्रचार थम गया। लोकसभा चुनाव का तीसरा चरण मंगलवार यानी 23 अप्रैल को होगा। देश में तीसरे चरण के मतदान में 14 राज्यों में 115 सीटों पर वोटिंग होगी।
तीसरे चरण का चुनाव उत्तर प्रदेश, बिहार,महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, ओडिशा, असम और गोवा की कुछ सीटों पर होगा।

Loksabha Elections 2019 Third Phase Poll Campaign End Voting On 23 April :

इस चरण में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के साथ साथ आजम खां, जया प्रदा, शिवपाल सिंह यादव, संतोष गंगवार और वरुण गांधी जैसे दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है। तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की कुल 10 लोकसभा सीटों मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत के लिये 23 अप्रैल को मतदान होगा। वर्ष 2014 में इनमें से सात सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया था। वहीं मैनपुरी, बदायूं और फिरोजाबाद सीटें सपा के खाते में गयी थीं।

महाराष्ट्र में तीसरे चरण में मंगलवार को जिन 14 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा उनमें जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हातकणंगले शामिल हैं। प्रदेश में मुख्य रूप से मुकाबला सत्ताधारी बीजेपी शिवसेना गठबंधन और विपक्षी दल कांग्रेस एनसीपी गठबंधन के बीच है। इसके अलावा वंचित बहुजन आघाडी प्रकाश आंबेडकर की पार्टी भारिपा बहुजन महासंघ बीबीएम और ओवैसी बंधु की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन वाले दलित मुस्लिम मोर्चा चुनावी दौड़ में शामिल हैं।

वहीं छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जांजगीर, कोरबा, रायगढ़ तथा सरगुजा लोकसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा। इन सीटों पर कुल 123 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। लोकसभा निर्वाचन के तीसरे चरण में 123 उम्मीदवार हैं जिनमें रायपुर में 25, बिलासपुर में 25, दुर्ग में 21,कोरबा में 13, रायगढ़ में 14, जांजगीर में 15 तथा सरगुजा में 10 उम्मीदवार हैं। तीसरे चरण के निर्वाचन के लिए एक करोड़ 27 लाख 13 हजार 816 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश में 10 सीटों पर मुख्य मुकाबला सपा, बसपा,रालोद गठबंधन और बीजेपी के बीच ही होता दिख रहा है। मगर कुछ सीटों पर कांग्रेस और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया मुकाबले को त्रिकोणीय बना रही है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक तीसरे चरण में 95.5 लाख पुरुषों और 80.9 लाख महिलाओं समेत कुल एक करोड़ 76 लाख मतदाता कुल 120 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

इसके अलावा बिहार में तीसरे चरण में झंझारपुर, सुपौल, अररियाए मधेपुरा और खगडिय़ा में 23 अप्रैल को मतदान होना है। तीसरे चरण में 82 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 88.31 लाख वोटर करेंगे। इसके अलावा तीसरे चरण में कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों के लिए मतदान में 237 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला होगा। 23 अप्रैल को गोवा की दो लोकसभा सीटों और तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, ओडिशा की 6 लोकसभा सीटों और 42 विधानसभा सीटों, असम की 4 लोकसभा सीटों, गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा।

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए रविवार को चुनाव प्रचार थम गया। लोकसभा चुनाव का तीसरा चरण मंगलवार यानी 23 अप्रैल को होगा। देश में तीसरे चरण के मतदान में 14 राज्यों में 115 सीटों पर वोटिंग होगी। तीसरे चरण का चुनाव उत्तर प्रदेश, बिहार,महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, ओडिशा, असम और गोवा की कुछ सीटों पर होगा। इस चरण में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के साथ साथ आजम खां, जया प्रदा, शिवपाल सिंह यादव, संतोष गंगवार और वरुण गांधी जैसे दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है। तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की कुल 10 लोकसभा सीटों मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत के लिये 23 अप्रैल को मतदान होगा। वर्ष 2014 में इनमें से सात सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया था। वहीं मैनपुरी, बदायूं और फिरोजाबाद सीटें सपा के खाते में गयी थीं। महाराष्ट्र में तीसरे चरण में मंगलवार को जिन 14 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा उनमें जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हातकणंगले शामिल हैं। प्रदेश में मुख्य रूप से मुकाबला सत्ताधारी बीजेपी शिवसेना गठबंधन और विपक्षी दल कांग्रेस एनसीपी गठबंधन के बीच है। इसके अलावा वंचित बहुजन आघाडी प्रकाश आंबेडकर की पार्टी भारिपा बहुजन महासंघ बीबीएम और ओवैसी बंधु की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन वाले दलित मुस्लिम मोर्चा चुनावी दौड़ में शामिल हैं। वहीं छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जांजगीर, कोरबा, रायगढ़ तथा सरगुजा लोकसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा। इन सीटों पर कुल 123 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। लोकसभा निर्वाचन के तीसरे चरण में 123 उम्मीदवार हैं जिनमें रायपुर में 25, बिलासपुर में 25, दुर्ग में 21,कोरबा में 13, रायगढ़ में 14, जांजगीर में 15 तथा सरगुजा में 10 उम्मीदवार हैं। तीसरे चरण के निर्वाचन के लिए एक करोड़ 27 लाख 13 हजार 816 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश में 10 सीटों पर मुख्य मुकाबला सपा, बसपा,रालोद गठबंधन और बीजेपी के बीच ही होता दिख रहा है। मगर कुछ सीटों पर कांग्रेस और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया मुकाबले को त्रिकोणीय बना रही है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक तीसरे चरण में 95.5 लाख पुरुषों और 80.9 लाख महिलाओं समेत कुल एक करोड़ 76 लाख मतदाता कुल 120 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसके अलावा बिहार में तीसरे चरण में झंझारपुर, सुपौल, अररियाए मधेपुरा और खगडिय़ा में 23 अप्रैल को मतदान होना है। तीसरे चरण में 82 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 88.31 लाख वोटर करेंगे। इसके अलावा तीसरे चरण में कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों के लिए मतदान में 237 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला होगा। 23 अप्रैल को गोवा की दो लोकसभा सीटों और तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, ओडिशा की 6 लोकसभा सीटों और 42 विधानसभा सीटों, असम की 4 लोकसभा सीटों, गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा।