नागरिकता (संशोधन) विधेयक पर लोकसभा में हंगामा के आसार, विपक्षी दल कर रहे हैं इसका विरोध

amit shah
नागरिकता (संशोधन) विधेयक पर लोकसभा में हंगामा के आसार, विपक्षी दल कर रहे हैं इसका विरोध

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पेश करेंगे। इस बिल के पारित होते ही छह दशक पुराना नागरिकता कानून—1955 बदल जाएगा। वहीं, इस बिल का विपक्ष विरोध कर रहा है। कहा जा रहा है कि सत्ताधारी बीजेपी इसे आर्टिकल 370 के प्रमुख प्रावधानों को खत्म कराने जैसा ही गंभीर और बड़ा मुद्दा मान रही है और उसी सिद्दत के साथ इस पर आगे बढ़ने का मन बना चुकी है।

Loksabha On Citizenship Amendment Bill :

वहीं, विपक्ष इस बिल को रोकने के लिए सभी कोशिशें कर रहीं है। ऐसे मं लोकसभा में आज भारी हंगामे के आसार हैं। वहीं यह बिल पास होते ही तीन पड़ोसी देशों पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानस्तिान से आने वाले गैरमुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने की प्रक्रिया बेहद सहज हो जाएगी।

सरकार की योजना सोमवार को लोकसभा में यह बिल पारित कराने के बाद मंगलवार को राज्यसभा में भी इस पर मंजूरी की मुहर लगवा लेने की है। कांग्रेस संसद में नागरिकता (संशोधन) विधेयक का पुरजोर विरोध करेगी। कांग्रेस का कहना है कि यह विधेयक देश के संविधान और पार्टी के धर्मनिरपेक्ष मूल्यों के खिलाफ है।

लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने रविवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के 10 जनपथ आवास पर कांग्रेस संसदीय रणनीतिक समूह की बैठक के बाद यह बयान दिया। चौधरी के अलावा राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, लोकसभा में मुख्य सचेतक कोडिकुन्नील सुरेश और सचेतक गौरव गोगोई सहित अन्य ने बैठक में हिस्सा लिया।

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पेश करेंगे। इस बिल के पारित होते ही छह दशक पुराना नागरिकता कानून—1955 बदल जाएगा। वहीं, इस बिल का विपक्ष विरोध कर रहा है। कहा जा रहा है कि सत्ताधारी बीजेपी इसे आर्टिकल 370 के प्रमुख प्रावधानों को खत्म कराने जैसा ही गंभीर और बड़ा मुद्दा मान रही है और उसी सिद्दत के साथ इस पर आगे बढ़ने का मन बना चुकी है। वहीं, विपक्ष इस बिल को रोकने के लिए सभी कोशिशें कर रहीं है। ऐसे मं लोकसभा में आज भारी हंगामे के आसार हैं। वहीं यह बिल पास होते ही तीन पड़ोसी देशों पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानस्तिान से आने वाले गैरमुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने की प्रक्रिया बेहद सहज हो जाएगी। सरकार की योजना सोमवार को लोकसभा में यह बिल पारित कराने के बाद मंगलवार को राज्यसभा में भी इस पर मंजूरी की मुहर लगवा लेने की है। कांग्रेस संसद में नागरिकता (संशोधन) विधेयक का पुरजोर विरोध करेगी। कांग्रेस का कहना है कि यह विधेयक देश के संविधान और पार्टी के धर्मनिरपेक्ष मूल्यों के खिलाफ है। लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने रविवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के 10 जनपथ आवास पर कांग्रेस संसदीय रणनीतिक समूह की बैठक के बाद यह बयान दिया। चौधरी के अलावा राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, लोकसभा में मुख्य सचेतक कोडिकुन्नील सुरेश और सचेतक गौरव गोगोई सहित अन्य ने बैठक में हिस्सा लिया।