आधुनिक हनुमान जी की पेंटिंग पर मचा बवाल

मुंबई। आईआईटी मुंबई के सांस्कृतिक समारोह में हनुमान जी की एक वाॅल पेंटिंग को लेकर शिवसेना ने विवाद कर दिया। हनुमान जी की इस पेंटिंग में हनुमान जी को आधुनिक बताया गया है। इसमें हनुमान जी के पात्र को आंखों में चश्मा लगाए दिखाया गया है। इतना ही नहीं हनुमान जी को पेंट और शर्ट भी पहनाया गया है। हनुमान के हाथ में फाउंटेन पेन है तो दूसरी ओर दूसरीे हाथ में दुनागिरी पर्वत है।




दरअसल यह घटनाक्रम ऐसे समय हुआ है जब 24 दिसंबर से 26 दिसंबर तक वार्षिक सांस्कृतिक महोत्सव मूड इंडिगो का आयोजन किया गया था। हनुमान जी की इस पेंटिंग में हनुमान जी को आधुनिक बताया गया है। इसमें हनुमान जी को न केवल पेंट और शर्ट पहनाया गया है बल्कि मुकुट के स्थान पर हेडफोन लगाया गया था। हनुमान ने अपनी एक बांह में आईपैड लगा रखा है कलाईयों पर घड़ियां आदि बांधी गई हैं। मगर हनुमान जी की इस पेंटिंग पर शिवसैनिकों ने आपत्ती ली है। शिवसेनिक परिसर में दाखिल हो गए और पेंटिंग हटाने की मांग की।




उन्होंने कहा कि इस चित्र से गलत संदेश लोगों तक पहुंचता है और लोगों की धार्मिक भावनाऐं प्रभावित होती हैं। ऐसे में इस चित्र को नहीं दर्शाया जाना चाहिए। इस तरह की पेंटिंग को कपड़े से ढांक दिया गया। कुछ देर बाद वाॅल पेंटिंग को सफेद रंग से पोत दिया गया।