1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. Lotus Cucumber : कमल ककड़ी वजन कम करने में मदद मिलती है, स्किन को सॉफ्ट बनाती

Lotus Cucumber : कमल ककड़ी वजन कम करने में मदद मिलती है, स्किन को सॉफ्ट बनाती

कमल ककड़ी (Kamal Kakdi) के रूप में जाना जाने वाला कमल का तना भारत, जापान और चीन जैसे अन्य एशियाई देशों में सब्जी के रूप में खाया जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Lotus Cucumber :  कमल ककड़ी (Kamal Kakdi) के रूप में जाना जाने वाला कमल का तना भारत, जापान और चीन जैसे अन्य एशियाई देशों में सब्जी के रूप में खाया जाता है।  इसे स्टीम करके, डीप-फ्राई या स्टिर-फ्राई करके खाया जा सकता। ये खने स्वादिष्ट और पोष्क तत्वों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन और खनिज पाये जाते है। इसका स्वाद  हल्का मीठा स्वाद होता है।कमल की जड़ कैलोरी में बहुत कम और कोलेस्ट्रॉल फ्री होती है।

पढ़ें :- मेथी का साग खाने के फायदे,जानिए

जानिए कमल ककड़ी के धर्म फायदे

1. हेल्दी स्किन और बाल
कमल ककड़ी खाने से स्किन और बालों में चमक आती है। यह बी और सी विटामिन का अच्छा स्रोत है। विटामिन सी शरीर में कोलेजन प्रोडक्शन को उत्तेजित करता है, जो स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करते हैं।

2. वजन कम करने में मदद मिलती है
इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम और फाइबर ज्यादा होता है। ऐसे में कमल ककड़ी का यह गुण आपको भूख का एहसास नहीं होने देता है। ये आपके पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में भी मदद करती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

5. ब्लड प्रेशर कम होता है
कमल ककड़ी में पोटेशियम का अच्छा स्रोत होता है। ऐसे में यह आपके ब्लड से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसे खाने से दिल के दौरे का खतरा कम होता है और इससे धमनियों में रुकावट को रोका जा सकता है।

पढ़ें :- अनार खाने के फायदे,जानिये?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...