1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. दिवाली से पहले बदला LPG सिलेंडर डिलीवरी नियम, बुकिंग करने से पहले पढ़े यह खबर

दिवाली से पहले बदला LPG सिलेंडर डिलीवरी नियम, बुकिंग करने से पहले पढ़े यह खबर

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। दिवाली से पहले एलपीजी सिलेंडर डिलीवरी के नियम में बदलाव किया गया है। सिलेंडर की ब्लैक मार्केटिंग पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने 1 नवंबर से नया नियम लागू करने की तैयारी में है। LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी का पूरा सिस्टम अब बदलने वाला है। बता दें कि, अगर आप घर बैठे सिलेंडर का मंगवाते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद ही जरूरी है।

पढ़ें :- Modi Government ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया दिवाली का बड़ा गिफ्ट, मुफ्त राशन स्कीम तीन माह और बढ़ाया

सरकारी तेल कंपनियों के मुताबिक एक नवंबर से देश के 100 स्मार्ट सिटीज में गैस की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) अनिवार्य हो जाएगा। सरकार का लक्ष्य यह है कि गैस सिलेंडर सही उपभोक्ता तक पहुंचे। इसे सुनिश्चित करने के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है। यानी अब जब 1 नवंबर से सिलेंडर लेकर डिलीवरी ब्वॉय आपके घर आएंगे तो उन्हें OTP बताना होगा।

यह कदम सिलेंडर से चोरी होने वाली गैस, सिलेंडर चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए लागू किया जा रहा है। इस नियम के तहत जैसे ही आप सिलेंडर बुक करेंगे, आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसके बाद जब डिलीवरी ब्वॉय आपके घर पर गैस सिलेंडर पहुंचाने आएंगे तो उन्हें ओटीपी बताना होगा। ओटीपी साझा किए बगैर एलपीजी सिलेंडर डिलिवर नहीं हो पाएगा।

 

पढ़ें :- Breaking-अशोक गहलोत दिल्ली निकलने से पहले देंगे इस्तीफा? राजभवन जाने की सूचना से अटकलें तेज
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...