सूबे की राजधानी में Swine Flu के चार नये मरीज, इस साल 15 मामले दर्ज हुए

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ में स्वाइन फ्लू(Swine Flu) के चार मरीजों के मामले सामने आए हैं। इन मरीजों में तीन का इलाज घर में चल रहा है, जबकि एक को किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। इस साल लखनऊ में अब तक स्वाइन फ्लू के कुल 15 मामले दर्ज हो चुके हैं।

इस मामले पर मुख्य चिकित्साधिकारी जी. एस. वाजपेयी ने बताया कि कैंट स्थित खेमइया निवासी एक महिला का इलाज सेना के कमांड अस्पताल में चल रहा था। सर्दी जुकाम के बाद उसे पीजीआई में भर्ती कराया गया, जहां जांच के दौरान उसे स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई है। बाद में उसे अस्पताल से छुटटी दे दी गई। अब घर से उनका इलाज चल रहा है।

{ यह भी पढ़ें:- UPPSC- J 2016 का Result घोषित, लखनऊ की स्वरांगी शुक्ला बनी टॉपर }

उन्होंने बताया कि इसी तरह इंदिरानगर निवासी पांच वर्षीय बच्चे को सर्दी जुकाम होने पर राम मनोहर लोहिया संस्थान में दिखाया गया, जहां जांच के दौरान स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। बच्चे का इलाज भी घर में ही चल रहा है। वाजपेयी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक टीम दोनों मरीजों के घर गई और उन्हें टैमी फ्लू दवा दी गई। इसके अतिरिक्त किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज में एक 40 वर्षीय मरीज में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।

उन्होंने कहा कि इसी तरह महानगर स्थित एक पैथोलाजी में जांच के दौरान 47 वर्षीय महिला में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। पैथालॉजी के संचालक ने इसकी रिपोर्ट मुख्य चिकित्साधिकारी को नहीं दी थी, जिसकी वजह से उसे नोटिस भेजा जा रहा है।

{ यह भी पढ़ें:- अखिलेश पर 'मुलायम' हुए सपा संरक्षक, पैर छूने पर दिया आशीर्वाद }

बचाव के उपाय–

भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें
खांसी व छींक आने पर मुंह ढक कर रखें
साबुन व गुनगुने पानी से हाथ धोते रहें
हाथ मिलाने व गले मिलने से बचें
खांसी जुकाम होने पर डॉक्टरी सहायता लें
भरपूर नींद लें व आराम करें
संक्रमित मरीज से कम से कम तीन फीट की दूरी रखें
अधिक मात्रा में पानी व पेय पदार्थों का सेवन करें
हरी सब्जियां या मौसमी फल खाएं

एलडीए-नगर निगम ने जारी की हेल्पलाइन–

{ यह भी पढ़ें:- HPCL फ्यूल स्टेशन पर एयरटेल पेमेंट्स बैंक देगा ये सुविधाएं }

नगर निगम और एलडीए ने जनसूचना जारी करते हुए कहा है कि अपने आसपास खाली प्लाटों या गड्ढ़ों मे पानी जमा न होने दें। ऐसी स्थिति होने पर विभाग की हेल्पलाइन नंबर पर सूचित कर सकते हैं।

ये हैं नंबर–

नगर निगम- 0522-2610018
एलडीए- 0522- 2302578

{ यह भी पढ़ें:- सूबे की सड़कों पर दौड़ेंगी भगवा बसें, सीएम योगी ने दिखाई हरी झंडी }