शर्मनाक: अस्पताल में महिला के शव को कुत्तों ने नोचा, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीर

लखनऊ। यूपी के स्वास्थ्य विभाग का लापरवाह रवैया थमने का नाम नहीं ले रहा हैं। गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज की घटना से सबक लेने के बजाय सूबे के डाक्टरों का लापरवाह रवैया जारी है। नया मामला राजधानी लखनऊ का है जहां से मानवता को शर्मसार करने वाली तस्वीर सामने आई है। दरअसल लखनऊ स्थित डा॰ राम मनोहर लोहिया अस्पताल के कर्मचारियों और डाक्टरों की लापरवाही की वजह से एक महिला का शव कुत्ते नोच कर खा गए। महिला का शव क्षत-विक्षत हालत में अस्पताल के शवगृह में मिला। महिला के परिजनों ने अस्पताल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है। पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर मामले की पड़ताल शुरू कर दी है, तो वहीं अस्पताल प्रशासन ने सिक्योरिटी सुपरवाइजर, सिक्योरिटी गार्ड और वार्ड ब्वाय को बर्खास्त कर दिया है। फिलहाल सोशल मीडिया पर शव का क्षत-विक्षत फोटो वायरल होने से हडक़ंप मच गया है।

पुलिस के मुताबिक, चिनहट थाना क्षेत्र के सिकंदरपुर खुर्द की रहने वाली पुष्पा तिवारी (40) नाम की महिला ने बीती रात घरेलू विवाद के चलते कीटनाशक पी लिया था। इसके बाद उसके परिजनों ने डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया था। यहां इलाज के दौरान महिला की मौत हो गई थी। मामला खुदकुशी का था इसलिए बॉडी का पोस्टमार्टम होना तय था, इसलिए शव को पोस्टमार्टम हॉउस में रखवा दिया था। बॉडी को फ्रीजर में रखा गया। शव को कोई हानि न हो इसके लिए परिजन ने पांच सौ रूपए भी दिए। पति विनोद तिवारी का आरोप है कि शव को कर्मचारियों ने रात को निकाला और महिला का मंगलसूत्र, कान की बाली, नाक की कील, अंगूठी और पायल चुरा लिया। फिलहाल मामले की पड़ताल में पुलिस जुट गई है। परिजनों का आरोप है कि कर्मचारियों ने गहनों की लालच में फ्रीजर सेशव को निकाला था। कर्मचारियों ने शव से जेवर उतार लिया और जल्दबाजी में बॉडी को बाहर छोडक़र भाग गए। शवगृह के चैनल का कुछ हिस्सा खुला था, इसी रास्ते कुत्तों ने प्रवेश किया। कुत्तों ने मृत महिला के मुंह को नोच डाला। कुत्तों के खून से सने पैरों के निशान फर्श पर देख परिजनों के होश उड़ गए। फिलहाल अस्पताल प्रशासन से लेकर प्रशासन इस मामले को लेकर सक्रिय हो गया है। इस मामले की जांच की जा रही है।

{ यह भी पढ़ें:- ब्लड कैंसर पीड़िता से तीन नहीं छह लोगों ने किया था गैंगरेप, मंत्री ने इंस्पेक्टर को लगाई फटकार }

दोषियों पर होगी कार्रवाई: अवनीश अवस्थी

डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में महिला के शव के साथ हुई घटना पर प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने कहा कि प्रमुख सचिव हेल्थ प्रशांत त्रिवेदी ने बताया है कि लोहिया अस्पताल में शवगृह में महिला के साथ जो घटना हुई है उसमें कार्रवाई की जा रही है। मामले की जांच शुरू कर दी गई है। मामला गंभीर है, इसलिए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। फिलहाल इस मामले में एफआईआर दर्ज हो गई है। इस मामले में तत्काल कार्रवाई करते हुए सुरक्षा सुपरवाइजर, गार्ड और वार्ड ब्वाय को बर्खास्त कर दिया गया है।

तीन को किया गया बर्खास्त : नेगी

{ यह भी पढ़ें:- यूपी में IPS अधिकारियों के कार्यक्षेत्र में कटौती, ये है नया फरमान }

डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल के निदेशक डीएस नेगी ने कहा कि जैसेे ही मामला मेरे संज्ञान में आया सारे स्टॉफ को बुलाया गया । सभी लोग तो नहीं आये हैं, कुछ लोग आ गए हंै। कुछ जांच तो पूरी हो गई है, लेकिन जांच पूरी नहीं हुई है। फिलहाल मामले को संज्ञान में लेते हुए सिक्योरिटी सुपरवाइजर, सिक्योरिटी गार्ड और वार्ड ब्वाय को बर्खास्त कर दिया गया है। इसके साथ ही प्राइवेट एजेन्सी का कॉन्ट्रैक्ट भी समाप्त कर दिया गया है। पुलिस को सूचना दे दी गई है।

Loading...