1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. एमेजॉन कम्पनी को दो करोड़ का चूना लगाने वाले तीन जालसाज दबोचे गये, जानिए कैसे करते थे ठगी

एमेजॉन कम्पनी को दो करोड़ का चूना लगाने वाले तीन जालसाज दबोचे गये, जानिए कैसे करते थे ठगी

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ। एमेजॉन कम्पनी से आईफोन मंगाने के बाद हेराफेरी करके उसे बदलने के बाद डिलीवरी लेने से मना करके करीब 2 करोड़ रुपये की ठगी करने वाले गिरोह के तीन जालसाजों को साइबर क्राइम सेल ने गिरफ्तार किया है। साइबर क्राइम सेल के नोडल अधिकारी के मुताबिक गिरोह के सदस्य आईफोन का ऑडर चेक करने के बहाने डिलीवरी मैन से लेते थे। इसके बाद पैकिंग सावधानी से खोलकर आई फोन निकाल लेते थे। उसकी जगह साबुन रख देते थे। ठीक उसी तरह से पैकिंग भी कर देते थे। इसके बाद ओटीपी न आने का झांसा देकर डिलीवरी मैन को ऑडर वापस कर देते थे। आरोपित कई दिनों से जालसाजी कर रहे थे।


साइबर क्राइम सेल के नोडल प्रभारी सीओ हजरतगंज अभय कुमार मिश्रा ने बताया कि पकड़े गये आरोपियों के नाम राजस्थान निवासी धारा सिंहए राजकुमार और प्रहलाद है। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि एमेजॉन से गिफ्ट कार्ड ऑनलाइन प्राप्त कर लेते थे। इन कार्ड को स्क्रैच करके रुपये ऑनलाइन वॉलेट में मंगा लेते थे।

इसके बाद स्क्रैच कार्ड पर वैसा ही टेप लगाकर वापस कर देते थे। वॉलेट में मौजूद रुपये से 91900 रुपये की कीमत का आईफोन मंगा लेते थे। डिलीवरी मैन मोबाइल लेकर जालसाजों के पास पहुंचता था तो उसे अपनी बातों में उलझा लेते थे। इसके बाद गिरोह का एक सदस्य डिलीवरी चेक करने का झांसा देता था।

चेक करने के दौरान ही आईफोन निकाल लेते थे। साबुन या रिन की बट्टी रखकर वैसी ही पैकिंग करके वापस कर देते थे। इसके बाद रुपये ऑडर कैंसल करके रुपये वापस मंगा लेते थे। आरोपी दिल्ली, जयपुर, यूपी समेत अन्य प्रदेशों में एमेजॉन के साथ इसी तरह की जालसाजी कर चुके हैं।

इन प्रदेशों में 10 से 15 लाख बुकिंग करके गायब हो लेते हैं। आरोपी फर्जी ईमेल और फर्जीवाड़ा करके लिए गए सिम कार्ड का प्रयोग करते थे। आरोपियों का कहना है कि वह धोखाधड़ी करके हासिल किए गए आईफोन को बेच देते थे। साइबर क्राइम सेल ने यह कार्रवाई एमेजॉन के मैनेजर जय सोनी की शिकायत पर की है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...