डेंगू पर हाईकोर्ट सख्त मांगी, स्पष्ट रिपोर्ट

लखनऊ । हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने डेंगू, चिकनगुनिया के मामले में दायर जनहित याचिका पर पूर्व आदेश के पालन में हीलाहवाली पर स्वास्य विभाग, नगर निगम व संबंधित आला अधिकारियों की जमकर खिंचाई की । अदालत ने कहा कि आए दिन लोगों की डेंगू से मौत हो रही है और आप लोग स्पस्ट रिपोर्ट तक नहीं दे पा रहे है। सरकारी आकड़ों में केवल एक व्यक्ति की डेगू से मौत की रिपोर्ट पर हाईकोर्ट ने नाराजगी जाहिर की । सुनवाई के समय अदालत ने कहा कि पिछले अदालती आदेशों के बावजूद जिम्मेदार अधिकारी स्पष्ट रूप से यह नहीं बता पा रहे हैं कि डेंगू, चिकनगुनिया आदि बीमारियों से बचने के क्या उपाय किये गए है तथा इन मरीजों के इलाज की क्या व्यवस्था है ।




पिछले आदेश के पालन में प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्य व सचिव नगर विकास अदालत में उपस्थित हुए । इनके साथ सीएमओ लखनऊ सहित अन्य अधिकारी भी थे । अदलत को बताया गया कि आंकड़े इकट्ठे किये जा रहे है तथा कार्रवाई भी की जा रही है । कमेटी की रिपोर्ट में कहा गया कि अभी तक डेंगू से केवल एक व्यक्ति की मौत हुई है । यह भी बताया गया की चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध है तथा अन्य व्यवस्थाएं भी की जा रही है। इस रिपोर्ट पर अदालत संतुष्ट नहीं हुई पीठ ने आगामी 7 अक्टूबर को फिर से स्पष्ट रिपोर्ट के साथ अधिकारियों को उपस्थित होने को कहा है। न्यायमूर्ति अमरेश्वर प्रताप शाही व न्यायमूर्ति विजय लक्ष्मी की खंडपीठ ने याची एमपी सिंह व अन्य की ओर से दायर जनहित याचिका पर दिए है।

याचिका दायर कर एक याची की ओर से अधिवक्ता कुलदीप पति त्रिपाठी ने कहा कि प्रदेश में डेंगू चिकनगुनिया से लोग मर रहे है ।टाटा मोटर्स का स्वच्छता अभियान संदेश लखनऊ। टाटा मोटर्स की स्वयं सेवी संस्था समाज विकास केन्द्र की ओर से बुधवार को सफाई अभियान का आयोजन किया गया। टाटा मोटर्स के मुख्य द्वार से देवा रोड स्थित दुर्गा मंदिर तक टीएमएल के वरिष्ठ अधिकारियों व कर्मचारियों ने झाडू लगाया और सड़क पर बिखरा कूड़ा हटाकर सफाई की। सफाई अभियान में मुख्यरूप से जीएम एचआर कुमार ललित सुरक्षा प्रमुख कैप्टन रतन सिंह, डा. रोहित कुमार, चंद्रमणि वालयान सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।