1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Lucknow Weather News : सर्दी और घने कोहरे के बीच नए साल का आगाज, लखनऊ में येलो अलर्ट जारी

Lucknow Weather News : सर्दी और घने कोहरे के बीच नए साल का आगाज, लखनऊ में येलो अलर्ट जारी

Lucknow Weather News : नए साल के पहले दिन पूरा यूपी शीतलहर की चपेट में है। बर्फीली हवाओं ने प्रदेश में सर्दी का कहर बरपा रखा है। राजधानी लखनऊ (Lucknow)  में नए साल का स्वागत कड़कड़ाती सर्दी और घने कोहरे के बीच हुआ। बीते कई दिनों से सर्दी की मार झेल रहे यूपी वासियों को फिलहाल ठंड राहत मिलने वाली नहीं है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Lucknow Weather News : नए साल के पहले दिन पूरा यूपी शीतलहर की चपेट में है। बर्फीली हवाओं ने प्रदेश में सर्दी का कहर बरपा रखा है। राजधानी लखनऊ (Lucknow)  में नए साल का स्वागत कड़कड़ाती सर्दी और घने कोहरे के बीच हुआ। बीते कई दिनों से सर्दी की मार झेल रहे यूपी वासियों को फिलहाल ठंड राहत मिलने वाली नहीं है।

पढ़ें :- तैयारियां पूरी:सांसद खेल स्पर्धा का कल से होगा आगाज-विधायक ऋषि त्रिपाठी

आंचलिक मौसम विभाग (Zonal Meteorological Department) ने राजधानी लखनऊ (Lucknow) के लिए ठंड का येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें तो अगले दो-तीन दिनों तक लखनऊ (Lucknow)  में कड़ाके की सर्दी से राहत मिलने वाली नहीं है।

यूपी में सर्दी का सितम को देखते हुए  प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूलों में शीतकालीन अवकाश घोषित (Winter Holidays) कर दिया गया है। कोहरे की वजह से कई विमानों को कैंसिल तक करना पड़ा है। जबकि, अधिकतर उड़ानें विलंब चल रही हैं। IMD वैज्ञानिकों के अनुसार, आने वाले दिनों में सर्दी ऐसे ही जारी रहेगी। ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञ लापरवाही न बरतने की सलाह दे रहे हैं। खासकर, बच्चों और बूढ़ों को ठंड से बचने की खास सलाह दी गई है।

लखनऊ में पड़ रही कड़ाके की सर्दी

लखनऊ (Lucknow) में आने वाले दिनों में भी ठंड से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। IMD के अनुसार, आने वाले दो से तीन दिन राजधानी पर और भारी पड़ेंगे। आंचलिक मौसम विभाग (Zonal Meteorological Department)  के मुताबिक, अगले दो से तीन दिनों तक राजधानी लखनऊ में घना कोहरा छाया रहेगा। कोहरे की वजह से वाहन चालकों को परेशानी हो सकती है। विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण हवाओं का प्रभाव भले ही कम हुआ है, मगर लखनऊ (Lucknow)  में घने कोहरे की चादर देखने को जरूर मिलेगी। लखनऊ (Lucknow) में अगले तीन दिनों तक भीषण ठंड पड़ने का पूर्वानुमान है। लखनऊ (Lucknow) में शनिवार सुबह कई इलाकों में घना कोहरा रहा। दृश्यता (Visibility) 10 मीटर रही।

पढ़ें :- Good Initiative : स्टेट नेशनल होम्योपैथिक मेडिक​ल कॉलेज व हॉस्पिटल लखनऊ के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. जितेंद्र कुमार ने मरीजों की सेवा कर मनाया जन्म दिन

हवाई और रेल यातायात प्रभावित

IMD का अनुमान है कि अगले एक हफ्ते तक प्रदेश में इसी तरह शीतलहर का प्रभाव रहेगा। लखनऊ (Lucknow)   में चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट (Chaudhary Charan Singh Airport) अधिकारियों के अनुसार, घने कोहरे का असर हवाई यातायात पर भी दिख रहा है। अमौसी एयरपोर्ट प्रशासन (Amausi Airport Administration) के दावे हवा-हवाई साबित हो रहे हैं। लखनऊ (Lucknow) और आसपास के जिलों में पड़े कोहरे का असर लखनऊ मेल (Lucknow Mail) सहित दो दर्ज़न ट्रेनों पर भी पड़ा है। लखनऊ (Lucknow) में नए साल के पहले दिन यानी रविवार (01 जनवरी 2023) को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। दिन में धूप के बावजूद सर्दी से राहत नहीं मिलेगी। शाम होते-होते एक बार फिर कड़ाके की सर्दी से लोगों का सामना होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...