1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Lucknow Weather Today: लखनऊ में जारी है बादलों की आवाजाही खेल, सोमवार से फिर होगी बारिश, जानें पारा चढ़ेगा या गिरेगा?

Lucknow Weather Today: लखनऊ में जारी है बादलों की आवाजाही खेल, सोमवार से फिर होगी बारिश, जानें पारा चढ़ेगा या गिरेगा?

Lucknow Weather Today : यूपी की राजधानी लखनऊ में रविवार को बादलों का लुका छिपी का खेल जारी है। बीते शनिवार को सुबह से खिली धूप दिखाई दी। हालांकि, मौसम विभाग के तरफ से गई भविष्यवाणी के मुताबिक रविवार (22 जनवरी) को राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य हिस्सों में बादलों की आवाजाही रहेगी। लखनऊ में बारिश के बाद राजधानी वासियों के मन में ये सवाल घूमता रहा कि क्या एक बार फिर ठंड बढ़ेगी?

By संतोष सिंह 
Updated Date

Lucknow Weather Today : यूपी (UP)की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में रविवार को बादलों का लुका छिपी का खेल जारी है। बीते शनिवार को सुबह से खिली धूप दिखाई दी। हालांकि, मौसम विभाग (Weather Department) के तरफ से गई भविष्यवाणी के मुताबिक रविवार (22 जनवरी) को राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य हिस्सों में बादलों की आवाजाही रहेगी। लखनऊ (Lucknow)  में बारिश के बाद राजधानी वासियों के मन में ये सवाल घूमता रहा कि क्या एक बार फिर ठंड बढ़ेगी?

पढ़ें :- UP Weather Forecast : यूपी के इन जिलों में रूक-रूक कर हो रहीं बारिश, गिरे ओले

इस बारे में आंचलिक मौसम विभाग (Zonal Meteorological Department) ने बताया कि राजधानी में शीतलहर का अलर्ट पहले से जारी है। इस बारिश से सर्दी पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। रविवार को बादलों की आवाजाही रहेगी। सोमवार (23 जनवरी) से लखनऊ में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू होगा, जो 26 तारीख तक रुक-रुक कर जारी रहेगा। रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ (Lucknow)  में रविवार को बादलों की आवाजाही उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) , अयोध्या, सुल्तानपुर, अमेठी सहित कई जिलों में शुक्रवार को साल की पहली बारिश देखने को मिली। कई जगह ओले भी पड़े। बेमौसम बारिश (Unseasonal Rain)से ठंड में मामूली बढ़ोतरी हुई। बता दें, कि लखनऊ में अभी भी शीतलहर की स्थिति बनी हुई है। शनिवार सुबह मौसम साफ था। लखनऊ के बाहरी इलाकों में कोहरा देखने को मिला। हालांकि, दिन चढ़ते ही अच्छी धूप देखने को मिली। धूप की वजह से तापमान ऊपर चढ़ा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 23 जनवरी से यूपी में मौसम फिर करवट लेगा। प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की गरज के साथ छींटे और बौछारें देखने को मिलेगी। कहीं-कहीं तेज बारिश की संभावना भी है। सूबे में बूंदाबांदी का ये दौरा 27 जनवरी तक जारी रहेगा। इस दौरान कुछ जगहों पर ओले भी पड़ सकते हैं। इससे कुछ वक़्त के लिए मौसम में गलन का एहसास होगा।

पाकिस्तान की वजह से लखनऊ में हुई बारिश लखनऊ, आंचलिक मौसम विज्ञान (Zonal Meteorological Department) केंद्र के वैज्ञानिकों ने बताया है कि पाकिस्तान में बदले मौसम की वजह से राजधानी सहित अन्य हिस्सों में बारिश हुई। दरअसल, पाकिस्तान से चले पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) और हवाओं के बदले पैटर्न ने शुक्रवार को लखनऊ में बारिश करवाई। उत्तरी पाकिस्तान (Northern Pakistan) में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (western disturbance) ने दक्षिण पश्चिमी राजस्थान (South Western Rajasthan) में चक्रवातीय सर्कुलेशन (cyclonic circulation) पैदा किया। इसके अलावा, पश्चिम से पूर्व की ओर चलने वाली हवा से वर्षा हुई। मलिहाबाद इलाके में तो ओले भी पड़े। हालांकि, इस बीच तापमान में गिरावट की बजाय वृद्धि ही देखी गई।

बारिश से कहीं खुशी, कहीं गम अचानक हुई बारिश और आगे भी बरसात के पूर्वानुमान से मलिहाबाद इलाके के बागवान खुश हैं। उनका कहना है ये बारिश भगवान का आशीर्वाद है। हालांकि, ओलों ने उनकी चिंता बढ़ाई भी है। किसान बताते हैं इस आम की फसल को फायदा होगा। वहीं, कृषि विशेषज्ञ बताते हैं कि ये बूंदाबांदी आलू की फसल के लिए भी नुकसानदायक है। इससे पछेती झुलसा बहुत तेजी से बढ़ेगा। आवश्यक है कि इस दौरान किसान फसलों की खास निगरानी करें। हालिया बारिश से गेहूं और सरसों की फसलों को भी नुकसान पहुंचेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...