1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Lucknow Weather News : लखनऊ में टूट रहा है सर्दी का रिकॉर्ड, येलो अलर्ट जारी

Lucknow Weather News : लखनऊ में टूट रहा है सर्दी का रिकॉर्ड, येलो अलर्ट जारी

Lucknow Weather News : यूपी के सभी जिलों में कड़ाके की सर्दी और कोहरे का सितम जारी है। नया साल साल कोहरे और शीतलहर के साथ हुई है। नए साल के पहले हफ्ते के दूसरे दिन भी धुंध छाई रही। जिससे आवाजाही करने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। राजधानी लखनऊ में भी अधिकतम और न्यूनतम पारा नीचे गया। इस वजह से ट्रेन, बस और हवाई सफर करने वालों को घंटों देरी से सफर करना पड़ रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Lucknow Weather News : यूपी के सभी जिलों में कड़ाके की सर्दी और कोहरे का सितम जारी है। नया साल साल कोहरे और शीतलहर के साथ हुई है। नए साल के पहले हफ्ते के दूसरे दिन भी धुंध छाई रही। जिससे आवाजाही करने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। राजधानी लखनऊ में भी अधिकतम और न्यूनतम पारा नीचे गया। इस वजह से ट्रेन, बस और हवाई सफर करने वालों को घंटों देरी से सफर करना पड़ रहा है। प्रदेश के शहरी इलाकों में कोहरा भले ही कम है, मगर गलन वाली सर्दी परेशान किए हुए है। घना कोहरे ने हाईवे पर ट्रैफिक की रफ्तार बिल्कुल कम कर दी है।

पढ़ें :- सूर्यकुमार यादव ने टेस्ट डेब्यू करते ही बना डाला अनोखा रिकॉर्ड जो कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया

जनवरी 2023 का पहला हफ्ता गलन भरी ठंड के बीच ही बीतेगा। आने वाले दिनों में ठंड के तेवर और तीखे होंगे। आंचलिक मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में 5 जनवरी तक शीतलहर (Cold Wave) और घने कोहरे की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश (UP)के कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) तो कुछ के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert ) जारी किया है। नए साल की पहली तारीख को भी दिन-रात का तापमान कम रहा था। घने कोहरे और गलन ने प्रदेशवासियों की मुसीबतें बढ़ा दी है। पहाड़ों से चल रही बर्फीली हवाओं से लोग बेहाल हैं। वेस्ट यूपी के जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

लखनऊ में सर्द हुआ मौसम

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंगलवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री रहा। यह सामान्य से 3 डिग्री कम था। वहीं, न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहा। सर्दी का आलम ये है कि साल के पहले दिन लखनऊ में बीते 3 साल में सबसे सर्द पहली जनवरी रही। इससे पहले 2020 से लेकर 2022 तक हर वर्ष की पहली जनवरी का अधिकतम तापमान 20 डिग्री से अधिक रहा। मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार (03 जनवरी) को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 20 डिग्री के करीब रहने का पूर्वानुमान है।

आने वाले दिनों के लिए चेतावनी

पढ़ें :- IND vs AUS Nagpur Test Live : ऑस्ट्रेलिया को स्मिथ-लाबेशन ने संभाला, 50 रन पर गिरे दो विकेट

अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एम. दानिश (M. Danish) ने बताया कि, आने वाले दिनों में दिन और रात के तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी। 4 जनवरी तक उत्तर प्रदेश के कई शहरों में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं। ऐसे मौसम में बच्चों और बूढ़ों को संभलकर रहने की हिदायत दी गई है। इसके साथ ही, अधिकांश इलाकों में घना कोहरा रहेगा।

IMD की चेतावनी, रहेगा कोल्ड-डे

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, यूपी में घने कोहरे और शीतलहर की चेतावनी जारी की गई है। विभाग की मानें तो अगले 5 दिन प्रदेश में बर्फीली हवाएं चलेंगी। वहीं, जगह-जगह अलाव जलाकर लोग शीतलहर से बचने का प्रयास करते नजर आ रहे हैं। विभाग ने 4 जनवरी तक पूरे प्रदेश में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान जाहिर किया है। इस बीच ट्रेन, बस और फ्लाइट संचालन में दिक्कतें आएंगी। 5 जनवरी तक प्रदेश के कई हिस्सों में घना कोहरा रहने, कोल्ड-डे (cold day) और कोल्ड वेव (cold wave) की स्थितियां बनी रहेंगी।

यूपी के कई जिलों में शीतकालीन अवकाश  बढ़ा

देश के कई राज्यों में जबरदस्त शीतलहर (Cold Wave) को देखते हुए यूपी के कई जिलों में शीतकालीन अवकाश (Winter Vacation)आगे बढ़ाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शीत लहर (Cold Wave) को देखते हुए शीतकालीन अवकाश (Winter Vacation) सात जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार (Lucknow DM Surya Pal Gangwar) ने आदेश जारी कर 7 जनवरी तक जिले में 12वीं तक के सभी स्कूलों की छुट्टियां घोषित की हैं। डीएम ने बढ़ती शीत लहर के कारण यह फैसला लिया है।

पढ़ें :- महराजगंज:अखिलानंद हत्याकांड का खुलासा,मुख्य आरोपित गिरफ्तार

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...