अब लखनऊ में भी VIP नंबरों के लिए लगानी होगी ONLINE बोली

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी अब जल्द शुरू हो सकती है वीआईपी नंबरों की ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया। खबर है कि वीआईपी नम्बरों की ऑनलाइन नीलामी अक्टूबर से शुरू हो सकती है। जिसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार करने वाली टीम जल्द ही राजधानी आएगी और ट्रायल लेगी।




अब वीआईपी नम्बर लेने के लिए आपको ऑनलाइन बोली लगानी होगी, जो ज्यादा बोली लगाएगा उसे ही आरटीओ से वीआईपी नम्बर मिलेगा। परिवहन आयुक्त कार्यालय पर तैनात आरटीओ आईटी हेड संजय नाथ झा ने बताया कि इन वीआईपी नम्बरों को चार श्रेणियों में रखा गया है। इनमें 15 हजार, 7500, 6000 और 3000 रुपए के नम्बर है। सभी श्रेणियों को मिलाकर 327 नम्बर वीआईपी कैटेगिरी में शामिल हैं।

अभी तक लोगों को वीआईपी नम्बर लेने के लिए आरटीओ ऑफिस में जाकर फीस देकर मिलता था। लेकिन अब इस सॉफ्टवेर के आ जाने से आप दुनिया के किसी भी कोने में हों वहां से बैठे–बैठे ही ऑनलाइन वीआईपी नम्बर के लिए बोली लगा सकते है। नीलामी में हिस्सा लेने के लिए आपको यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा जिसके बाद आप बोली में हिस्सा ले सकेंगे। हर नम्बर की श्रेणि के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन होगा। यदि आप नीलामी में सबसे ज्यादा बोली लगाते है तो आपको उसी वक़्त नम्बर के बुक होने पर तय धनराशी से एक तिहाई धनराशी जमा करनी होगी।

अभी तक यह व्यवस्था सिर्फ दिल्ली और पंजाब में ही थी लेकिन अब यह लखनऊ में भी जल्द शुरू होगी। यदि इसके ट्रायल में सफलता मिलती है तो शासन को इसकी सूचना दी जाएगी और उसके बाद नीलामी की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।




Loading...