1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Lucknow News : मंडलायुक्त का सख्त फरमान, बोलीं- यूनिफॉर्म व स्टेशनरी विशिष्ट दुकान से खरीदने के लिए स्कूल न करें बाध्य, लिखित शपथ पत्र मांगा

Lucknow News : मंडलायुक्त का सख्त फरमान, बोलीं- यूनिफॉर्म व स्टेशनरी विशिष्ट दुकान से खरीदने के लिए स्कूल न करें बाध्य, लिखित शपथ पत्र मांगा

लखनऊ की मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब (Divisional Commissioner of Lucknow Dr. Roshan Jacob) ने यूनिफॉर्म व कॉपी किताबों के नाम पर कुछ स्कूलों में अभिभावकों का शोषण किए जाने की शिकायतें रोकने संबंधी निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि विद्यालय परिसरों में यूनिफॉर्म, जूते, मोजे व किताबों की बिक्री न की जाए। साथ ही किसी एजेंट के माध्यम से किताबें खरीदने या किसी विशिष्ट दुकान से खरीदने के लिए भी अभिभावकों को बाध्य न किया जाए।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। लखनऊ की मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब (Divisional Commissioner of Lucknow Dr. Roshan Jacob) ने यूनिफॉर्म व कॉपी किताबों के नाम पर कुछ स्कूलों में अभिभावकों का शोषण किए जाने की शिकायतें रोकने संबंधी निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि विद्यालय परिसरों में यूनिफॉर्म, जूते, मोजे व किताबों की बिक्री न की जाए। साथ ही किसी एजेंट के माध्यम से किताबें खरीदने या किसी विशिष्ट दुकान से खरीदने के लिए भी अभिभावकों को बाध्य न किया जाए। उन्होंने इस संबंध में जारी निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए संबंधित जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों को प्रत्येक विद्यालय के प्रबंधक या प्रधानाचार्य से लिखित शपथ पत्र लेने के निर्देश दिए हैं।

पढ़ें :- UP Weather Alert: लखनऊ समेत आस-पास के जिलों में बदला मौसम का मिजाज, राजधानी में हो सकती बारिश

मंडलायुक्त ने यह निर्देश लखनऊ के अलावा सीतापुर, रायबरेली, हरदोई, उन्नाव व लखीमपुर खीरी के जिलाधिकारियों को जारी किए हैं। उन्होंने ये निर्देश उत्तर प्रदेश स्ववित्त पोषित स्वतंत्र विद्यालय शुल्क विनियमन अधिनियम 2018 यथा संशोधित की व्यवस्था के अनुसार दिए हैं। निर्देशों के तहत कहा कि सत्र के प्रारंभ में जिला शुल्क नियामक समिति के समक्ष प्रत्येक मान्यता प्राप्त विद्यालय द्वारा आगामी शैक्षिक सत्र के दौरान प्रस्तावित शुल्क का विवरण प्रस्तुत किया जाए। साथ ही यह विवरण विद्यालय की अधिकारिक वेबसाइट व सूचना पट पर भी प्रदर्शित किया जाए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...