मोहर्रम को लेकर लखनऊ पुलिस ने कसी कमर, चप्पे-चप्पे पर होगी नज़र

b

लखनऊ।चंद रोज में शुरु होने वाले मोहर्रम को लेकर पुलिस और प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। शहर के पश्चिमी इलाके को पांच जोन व 18 सेक्टर में बांटा जायेगा। रविवार को एसएसपी ने पुलिस अधिकारियों के साथ मीटिंग कर सकुशल मोहर्रम निपटाने को लेकर बैठक की। पश्चिमी इलाके में एक कंट्रोल रूम बनाया जायेगा और एक हेल्प लाइन नम्बर भी जारी किया गया है। पश्चिमी इलाके में सभी चौकी इंचार्जो को भी निर्देश दिया गया है कि वह रात्रि विश्राम अपनी चौकी क्षेत्र में ही करेंगे।

Lucknow Police Security Arrangement For Mohhrram :

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि मोहर्रम की सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस ने कमर कस ली है। चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ चप्पे चप्पे पर रखी जायेगी नजर। रविवार को तैयारियों को लेकर एसएसपी ने मतहतों के साथ बैठक की और उचित दिशा और निर्देश भी दिये। सुरक्षा व शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पूरे पश्चिमी क्षेत्र को 5 जोन और 18 सेक्टर में विभाजित किया जायेगा।

2 शिफ्टों में लगभग 60 राजपत्रित और लगभग 2500 अराजपत्रित फोर्स के साथ 14 कम्पनी पीएसी व 6 कम्पनी आरएएफ कम्पनी लगायी जायेगी। मोहर्रम के दौरान हर प्रकार की गतिविधि पर पैनी नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे व 50 से भी अधिक पुलिस कर्मी बॉडी वार्न कैमरों के साथ मुस्तैद किया जायेंगे। महत्वपूर्ण चौराहों, संवेदनशील स्थलों के अलावा जुलूस के पूरे रूट पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जायेगी।

जुलूस के दौरान एटीएस की क्यूआरटी भी रहेगी मौजूद। सभी थानों पर पर अतिरिक्तक्यूआरटी रहेंगी। चौबीस घंटे हर स्थिति से निपटने के लिए एंटीराईड इक्यूपमेंट से लैश होकर लगातार मूवमेंट करेंगी। गली मोहल्लों को कवर करने के लिए करीब 70 मोटरसाइकिल मोबाइल तैयार रहेंगी। एसएसपी ने कोतवाली चौक में एक नियंत्रण कक्ष की भी स्थापना का निर्देश दिया है।

जिसका सीयूजी नंबर 9454405156 होगा। नियंत्रण कक्ष में मोहर्रम से संबंधित किसी भी तरह की समस्याओं की शिकायत की जा सकती है। यह नियंत्रण कक्ष जनता के लिए चौबीस घंटे उपलब्ध होगा। एसएसपी ने पश्चिमी क्षेत्र के सभी चौकी इंचार्जों को हिदायत दी है कि वह किसी भी दशा में रात्रि विश्राम चौकी क्षेत्र में ही करेंगे। कोई भी फोर्स बिना अनुमति के अपना क्षेत्र नहीं छोड़ेगा। स्थानीय एवं बाहर से आने वाली फोर्स की उपस्थिति की चेकिंग कड़ाई से होगी।

लखनऊ।चंद रोज में शुरु होने वाले मोहर्रम को लेकर पुलिस और प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। शहर के पश्चिमी इलाके को पांच जोन व 18 सेक्टर में बांटा जायेगा। रविवार को एसएसपी ने पुलिस अधिकारियों के साथ मीटिंग कर सकुशल मोहर्रम निपटाने को लेकर बैठक की। पश्चिमी इलाके में एक कंट्रोल रूम बनाया जायेगा और एक हेल्प लाइन नम्बर भी जारी किया गया है। पश्चिमी इलाके में सभी चौकी इंचार्जो को भी निर्देश दिया गया है कि वह रात्रि विश्राम अपनी चौकी क्षेत्र में ही करेंगे। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि मोहर्रम की सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस ने कमर कस ली है। चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ चप्पे चप्पे पर रखी जायेगी नजर। रविवार को तैयारियों को लेकर एसएसपी ने मतहतों के साथ बैठक की और उचित दिशा और निर्देश भी दिये। सुरक्षा व शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पूरे पश्चिमी क्षेत्र को 5 जोन और 18 सेक्टर में विभाजित किया जायेगा। 2 शिफ्टों में लगभग 60 राजपत्रित और लगभग 2500 अराजपत्रित फोर्स के साथ 14 कम्पनी पीएसी व 6 कम्पनी आरएएफ कम्पनी लगायी जायेगी। मोहर्रम के दौरान हर प्रकार की गतिविधि पर पैनी नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे व 50 से भी अधिक पुलिस कर्मी बॉडी वार्न कैमरों के साथ मुस्तैद किया जायेंगे। महत्वपूर्ण चौराहों, संवेदनशील स्थलों के अलावा जुलूस के पूरे रूट पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जायेगी। जुलूस के दौरान एटीएस की क्यूआरटी भी रहेगी मौजूद। सभी थानों पर पर अतिरिक्तक्यूआरटी रहेंगी। चौबीस घंटे हर स्थिति से निपटने के लिए एंटीराईड इक्यूपमेंट से लैश होकर लगातार मूवमेंट करेंगी। गली मोहल्लों को कवर करने के लिए करीब 70 मोटरसाइकिल मोबाइल तैयार रहेंगी। एसएसपी ने कोतवाली चौक में एक नियंत्रण कक्ष की भी स्थापना का निर्देश दिया है। जिसका सीयूजी नंबर 9454405156 होगा। नियंत्रण कक्ष में मोहर्रम से संबंधित किसी भी तरह की समस्याओं की शिकायत की जा सकती है। यह नियंत्रण कक्ष जनता के लिए चौबीस घंटे उपलब्ध होगा। एसएसपी ने पश्चिमी क्षेत्र के सभी चौकी इंचार्जों को हिदायत दी है कि वह किसी भी दशा में रात्रि विश्राम चौकी क्षेत्र में ही करेंगे। कोई भी फोर्स बिना अनुमति के अपना क्षेत्र नहीं छोड़ेगा। स्थानीय एवं बाहर से आने वाली फोर्स की उपस्थिति की चेकिंग कड़ाई से होगी।