1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Lucknow : रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कामाख्या एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, तीन नई ट्रेनों की मिली सौगात

Lucknow : रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कामाख्या एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, तीन नई ट्रेनों की मिली सौगात

गोमतीनगर-कामाख्या के बीच गुरुवार को नई साप्ताहिक एक्सप्रेस गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रेल, संचार, इलेक्ट्राॅनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रवाना किया। नॉर्थ ईस्ट रेलवे को गुरुवार को तीन नई ट्रेनों के रूप में बड़ी सौगात दी गई है। राजधानी के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन (Gomtinagar Railway Station) पर अश्वनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने हरी झंडी दिखाकर गोमती नगर कामाख्या एक्सप्रेस, मैलानी बिछिया सवारी गाड़ी और कानपुर सेंट्रल ब्रह्मावर्त मेमू को रवाना किया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ । गोमतीनगर-कामाख्या के बीच गुरुवार को नई साप्ताहिक एक्सप्रेस गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रेल, संचार, इलेक्ट्राॅनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रवाना किया। नॉर्थ ईस्ट रेलवे को गुरुवार को तीन नई ट्रेनों के रूप में बड़ी सौगात दी गई है। राजधानी के गोमतीनगर रेलवे स्टेशन (Gomtinagar Railway Station) पर अश्वनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने इसके अलावा मैलानी बिछिया सवारी गाड़ी और कानपुर सेंट्रल ब्रह्मावर्त मेमू को रवाना किया।

पढ़ें :- टीएमसी सांसद शांतनु सेन का आरोप, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने मुझे धमकाया और गाली दी

अश्वनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने गोमतीनगर रेलवे स्टेशन पर बड़े स्तर पर डेवलपमेंट का काम का निरीक्षण भी किया। कैसे ये स्टेशन बेहतर हो सकता है। इसको लेकर जरूरी दिशा निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जो विजन है कि रेलवे का पूरे देश में ट्रांसफोर्म करने का जो रोल है उसी को तेजी से बढ़ाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम उसी के तहत हम काम कर रहे हैं। रेलवे को और भी सुगम और अत्याधुनिक बनाने के लक्ष्य में आगे बढ़ रहे हैं।

पढ़ें :- टीएमसी सांसद ने आईटी मिनिस्टर के हाथ से पेपर छीनकर फाड़ा, राज्‍यसभा कल तक स्‍थगित

आने वाले 50 सालों के लिए कर रहे काम

अश्वनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने कहा​ कि जो हम काम कर रहे हैं। वह अगले 50 वर्षों के लिए सोचकर करो। स्टेशन का पुननिर्माण सभी के लिए है। अश्वनी वैष्णव ने कहा कि हमको टास्क दिया कि छोटे कारोबारियों, छोटे किसान के लिए कोई व्यवस्था की जाए। सभी ने दिमाग लगाया और एक नए कंटेनर की व्यवस्था की गई है जो ढाई टन का होगा।

छोटे कारोबारियों के लिए कंटेनर की व्यवस्था
एक वैगन पर छह कंटेनर लग सकेंगे जिसमें छोटे कारोबारी और किसान अपना सामान बड़े आराम से भेज सकते हैं। पीएम मोदी (Pm modi) का विजन है कि पोस्ट ऑफिस और रेलवे को पूरी तरह से इंटीग्रेट कर दिया जाए।

पूर्वांचल के लोगों की राह हुई आसान

नई ट्रेन के चलने से पूर्वांचल के लोगों की राह आसान हो जाएगी। अश्वनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने कहा कि यात्री सीधे कामाख्या तक सफर तय कर सकेंगे। गोरखपुर से लखनऊ के बीच आवागमन करने के लिए एक वैकल्पिक ट्रेन मिल जाएगी। गोमतीनगर-कामाख्या एक्सप्रेस ट्रेन अब 10 जनवरी से नियमित रूप से दौड़ेगी। यह स्पेशल ट्रेन सात जनवरी को कामाख्या से शाम 7:30 बजे लखनऊ की ओर चलेगी।

पढ़ें :- Modi cabinet expansion: अटल बिहारी वाजपेयी के निजी सचिव रह चुके हैं अश्विनी वैष्णव, अब मोदी सरकार में बढ़ाएंगे रेल की रफ्तार

पूर्वोत्तर की मिली सीधी ट्रेन: रेलमंत्री ने लखनऊ के गोमतीनगर स्टेशन पर आयोजित समारोह से गोमतीनगर-कामाख्या एक्सप्रेस, कानपुर -ब्रह्मावर्त मेमू और मैलानी-बिछिया मीटर गेज ट्रेन में विस्टाडोम कोच का शुभारंभ किया। अब पर्यटक दुधवा के जंगलों से विस्टाडोम कोच का आनंद ले सकेंगे। वहीं लखनऊ से अब पूर्वोत्तर के लिए भी ट्रेन होगी। इस समय लखनऊ से आरंभ हाेने वाली कोई ट्रेन यहां नहीं है। ट्रेन 15078 गोमतीनगर-कामाख्या एक्सप्रेस का संचालन प्रत्येक सोमवार को गोमतीनगर से सुबह 10 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, देवरिया सदर, सीवान, छपरा, हाजीपुर, बरौनी, कटिहार, न्यू जलपाईगुड़ी, न्यू बोगाईगांव, गोलपारा टाउन होकर अगले दिन दोपहर 3:30 बजे कामाख्या पहुंचेगी। जबकि वापसी में 15077 कामाख्या-गोमतीनगर एक्सप्रेस 11 जनवरी से प्रत्येक मंगलवार को शाम 6:30 बजे चलकर अगले दिन गोमतीनगर रात 1:40 बजे पहुंचेगी। इस ट्रेन में जनरल क्लास की चार,स्लीपर की छह, एसी थर्ड की छह और एसी सेकेंड की दो बोगियां होंगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...