लखनऊ: मंदिर के लिए निकली कक्षा नौ की छात्रा की हत्या, पड़ताल में जुटी पुलिस

लखनऊ। राजधानी के काकोरी इलाके में शुक्रवार को घर से मंदिर के लिए निकली कक्षा नौ की छात्रा की हत्या कर दी गयी। हत्यारे छात्रा के शव को बाग में फेकने के बाद फरार हो गए। पुलिस की छानबीन के दौरान छात्रा की साइकिल इलाके में स्थित शीतला मंदिर के पास बरामद हुई है। आशंका जताई जा रही है कि छात्रा के साथ रेप के बाद उसकी हत्या कर दी गयी। फिलहाल पुलिस ने हत्या का मुकदमा दर्ज करते हुए पड़ताल शुरू कर दी है।     

मिली जानकारी के मुताबिक काकोरी के चौधरी खेड़ (मुजफ्फर खेड़ा) में रहने वाले छोटे लाल रावत लोहे का कार्य करते हैं। उन्होंने बताया कि उनकी 15 वर्षीय पुत्री कविता रावत इलाके में स्थित आर0डी0 मेमोरियल पब्लिक स्कूल में कक्षा 9 की छात्रा थी। पीड़ित ने बताया कि कविता दिमागी रूप से अस्वस्थ्य थी, उसका इलाज भी चल रहा था।

पीड़ित पिता के मुताबिक गुरूवार को वह रोजाना की तरह स्कूल जाने के लिए घर से निकली थी, लेकिन वह बीच रास्ते से लौट आई थी। कविता ने अपने पिता को बताया था कि वह मार्ग दुर्घटना में साइकिल से गिर गई और उसके हाथ में चोट लग गई। पीड़ित के अनुसार वह अपनी पुत्री को झाड-फूंक कराने के लिए मोहान रोड पर स्थित एक मस्जिद में ले गया था। जहां से लौटते समय काकोरी मोड़ पर छोटे लाल सरिया लेने चला गया था और कविता को घर जाने के कह गया था। जिसके बाद कविता घर नहीं पहुंची।

देर शाम होने पर पीड़ित परिजन कविता की तलाश में जुट गए। बताया जा रहा है तलाश के दौरान छात्रा की साइकिल इलाके में स्थित शीतला मंदिर परिसर में खड़ी मिली थी। शुक्रवार सुबह तकरीबन 8 बजे छात्रा का शव स्थानीय निवासी रमेश के बाग में पड़ा मिला। शौच के लिए जा रहे ग्रामीणों ने छात्रा का शव देख मामले की जानकारी स्थानीय पुलिस को दी थी।

शव मिलने की सूचना इलाके में आग की तरह फैल गई। घटना स्थल पर सैकड़ों ग्रामीणों का जमावड़ा लग गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने घटना स्थल की छानबीन करने के बाद शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। शव की शिनाख्त छोटे लाल ने अपनी पुत्री कविता के रूप में की थी।

⇒मुंह में चोट, गले में दवाब के निशान

प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो छात्रा की गला दबाकर हत्या की गई है। बताया जा रहा है कि छात्रा के मुंह में चोट के निशान हैं और गले दवाब के निशान हैं। आशंका जताई जा रही है कि हत्यारे ने छात्रा की गला दबाकर बेरहमी से हत्या की है। विरोध करने पर हत्यारे ने युवती के चेहरे पर वार भी किया है। जिसके चलते मुंह में चोट लगी है।

⇒दुराचार की आशंका

सूत्रों की मानें तो छात्रा के कपडे़ क्षत-विक्षत हालत में थे। आशंका जताई जा रही है कि छात्रा के साथ दुराचार करने के बाद उसकी हत्या की गई है या फिर दुराचार का विरोध करने पर छात्रा को पीटकर मार डाला है। घटना स्थल पर संघर्ष के निशान भी पाये गए हैं। हालांकि थाना प्रभारी काकोरी दुराचार की बात को सिरे से नकार रहे हैं। पुलिस को आगे की कार्रवाई के लिए पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है।

⇒अक्सर चली जाती थी घर से

बताया जा रहा है कि कविता पिछले कुछ वर्षों से दिमागी रूप से अस्वस्थ्य चल रही थी। जिसको लेकर परिजन खासा परेशान रहते थे। ग्रामीणों ने बताया मानसिक बिमारी के चलते कविता आये दिन घर से चली जाती थी, लेकिन कुछ घंटो या फिर एक-दो दिन वापस लौट आती थी। छोटे लाल अपनी पुत्री का इलाज करवा रहे थे, जिसके साथ उसकी झाड-फूंक भी करवा रहे थे। गुरूवार की शाम छोटे लाल पुत्री की झाड-फूंक कराने साथ ले गए थे।