1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ यूनिवर्सिटी ने यूपी बीएड ​संयुक्त प्रवेश परीक्षा तिथि का किया ऐलान

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने यूपी बीएड ​संयुक्त प्रवेश परीक्षा तिथि का किया ऐलान

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने यूपी बीएड ​संयुक्त प्रवेश परीक्षा तिथि का ऐलान कर दिया है। उत्तर प्रदेश बैचलर ऑफ एजुकेशन (यूपी बीएड) परीक्षा का आयोजन 18 जुलाई को किया जाएगा। जिन अभ्यर्थियों ने यूपी बीएड परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in के माध्यम से विस्तृत जानकारी पा सकते हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। लखनऊ यूनिवर्सिटी ने यूपी बीएड ​संयुक्त प्रवेश परीक्षा तिथि का ऐलान कर दिया है। उत्तर प्रदेश बैचलर ऑफ एजुकेशन (यूपी बीएड) परीक्षा का आयोजन 18 जुलाई को किया जाएगा। जिन अभ्यर्थियों ने यूपी बीएड परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in के माध्यम से विस्तृत जानकारी पा सकते हैं। यूपी बीएड परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा 5 अगस्त को की जाएगी।

पढ़ें :- कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच खोले जा सकते हैं प्राइमरी स्कूल, ICMR ने दिया बड़ा संकेत
Jai Ho India App Panchang

इससे पहले यह परीक्षा 19 मई को आयोजित होने वाली थी, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा को स्थगित कर दिया था। अब परीक्षा की नई तारीख की घोषणा हो गई है। यूपी बीएड परीक्षा का आयोजन लखनऊ यूनिवर्सिटी कर रही है। यूपी बीएड 2021 परीक्षा के लिए राज्य भर में कुल 14 केंद्र आवंटित किए गए हैं। जो कि आगरा, जौनपुर, मेरठ, मुरादाबाद, बरेली, अलीगढ़, कानपुर, लखनऊ, इलाहाबाद, झांसी, वाराणसी, गोरखपुर और फैजाबाद हैं।

इस परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर 1 में सामान्य ज्ञान और भाषा के प्रश्न होंगे। पेपर 2 में उम्मीदवारों की सामान्य योग्यता और विषय से संबंधित प्रश्न होंगे। प्रत्येक पेपर में 200 अंकों के 100 प्रश्न होंगे। प्रत्येक पेपर की अवधि 3 घंटे होगी।  प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की कटौती की जाएगी। यूपी बीएड 2021 परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार राज्य भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों में प्रवेश ले सकेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...