1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Lucknow Weather : राजधानी लखनऊ में दोपहर बाद मौसम ने ली करवट, बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत

Lucknow Weather : राजधानी लखनऊ में दोपहर बाद मौसम ने ली करवट, बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत

Lucknow Weather : यूपी में बीते कई दिनों से चली आ रही भीषण गर्मी से लोगों को बुधवार दोपहर बाद से शुरू हुई राहत मिलती नजर आ रही है। सुबह से निकली तेज धूप के बाद एकाएक मौसम ने करवट ली है। इसके बाद तेज आंधी और बारिश की शुरुआत के साथ ही गर्मी से भारी निजात मिल गई है। तेज हवा और बारिश के चलते मौसम सुहाना हो गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Lucknow Weather : यूपी में बीते कई दिनों से चली आ रही भीषण गर्मी से लोगों को बुधवार दोपहर बाद से शुरू हुई राहत मिलती नजर आ रही है। सुबह से निकली तेज धूप के बाद एकाएक मौसम ने करवट ली है। इसके बाद तेज आंधी और बारिश की शुरुआत के साथ ही गर्मी से भारी निजात मिल गई है। तेज हवा और बारिश के चलते मौसम सुहाना हो गया है।

पढ़ें :- UP Weather Update: राजधानी लखनऊ समेत इन जिलों में सुबह से हो रही झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

राजधानी लखनऊ (Lucknow Temperature) समेत पूरे प्रदेश में तापमान में गिरावट दर्ज (Temperature Dropped) की गई है। हालांकि इस दौरान आंधी के कारण कई जगहों पर लोगों को भारी नुकसान का सामना भी करना पड़ा है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक यूपी के कई जिलों में इसी तरह छुटपुट बारिश और तेज हवाओं का सिलसिला जारी रहने का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग (Weather Department) ने भी 30 अगस्त तक यूपी (UP) में भारी बारिश (Heavy Rain) का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग (Weather Department) ने लखनऊ-वाराणसी-प्रयागराज समेत 25 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में बिजली की गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। आंचलिक विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता (Director of Zonal Science Center JP Gupta) बताते हैं कि लखनऊ समेत प्रदेश भर में ठंडी हवाएं चलेंगी, जिससे गर्मी से राहत मिलेगी।

जेपी गुप्ता (JP Gupta) ने बताया कि बीते 24 घंटे में प्रदेश भर में 4.7 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। जो कि अनुमान से 25 फीसदी कम है। जेपी गुप्ता बताते हैं कि मानसून अंतिम दौर है। मानसून शुरू होने से लेकर अब तक 44 फीसदी बारिश कम हुई है, जिसे कवर कर पाना नामुमकिन है।

पढ़ें :- Weather Forecast Live : आफत बनी बारिश, अभी थमने वाला नहीं है यह सिलसिला,सीएम योगी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई निरीक्षण

यूपी के 25 जिले में एक्टिव है मानसून

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार उत्तर प्रदेश में मानसून 25 शहरों में एक्टिव है। इसमें प्रमुख रूप से मेरठ, गौतम बुद्ध नगर, पीलीभीत, बरेली, हाथरस, आगरा, मैनपुरी, कानपुर, औरैया, झांसी, प्रयागराज, फतेहपुर, फुरसतगंज, लखनऊ, बहराइच, संत कबीर नगर, गोरखपुर, मऊ, बलिया, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, सोनभद्र, मिर्जापुर और वाराणसी जैसे जिले शामिल है। इन जिलों में सोमवार को बादल की गरज चमक के साथ 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

अपने अंतिम चरण में है मानसून

मानसून अपने अंतिम चरण में है। जहां बीते 24 घंटे में 4.7 मिलीमीटर बारिश हुई। तो वहीं अनुमान से 25 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड की गई। आंचलिक विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता बताया कि बारिश का असर पूर्वांचल में ज्यादा देखने को मिलेगा।

जेपी गुप्ता (JP Gupta) ने बताया प्रदेश भर में मानसून शुरू होने से अब तक 44 फीसदी कम बारिश हुई है। औसत अनुमान के अनुसार अब तक 577.3 मिलीमीटर बारिश होनी थी, लेकिन 321.9 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। जेपी गुप्ता यह भी बताते हैं कि मानसून का अंतिम दौर चल रहा है।

पढ़ें :- IMD Alert : UP में अगले तीन दिनों तक होगी झमाझम बारिश, इस जिले के जिलाधिकारी ने स्कूलों में दो दिन की छुट्टी का किया ऐलान

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...