Chandra Grahan 2019: आज है साल का दूसरा चंद्रग्रहण, भूल से भी न करें ये काम

Chandra Grahan 2019: आज है साल का दूसरा चंद्रग्रहण, भूल से भी न करें ये काम
Chandra Grahan 2019: आज है साल का दूसरा चंद्रग्रहण, भूल से भी न करें ये काम

नई दिल्ली। आज लगभग 149 साल बाद गुरु पूर्णिमा पर 16 और 17 जुलाई की मध्य रात्रि को साल का दुसरा चंद्रग्रहण लगने जा रहा है। इस बार ग्रहण को पूरे भारत में देखा जा सकेगा। शास्त्रों के नियम के अनुसार चंद्रग्रहण का सूतक ग्रहण से 9 घंटे पहले आरंभ हो जाता है। इस नियम के अनुसार 16 जुलाई की शाम 4 बजकर 31 मिनट से ग्रहण का सूतक आरंभ हो जाएगा। बता दें कि सूतक काल को अशुभ समय माना गया है इसलिए चंद्रग्रहण के मोक्ष काल तक हमें कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए। जाने चंद्र ग्रहण से जुड़ी कुछ खास बातें…..

Lunar Eclipse 2019 Things To Remember On Chandra Grahan :

कितने बजे शुरू होगा चंद्र ग्रहण

यह चंद्रग्रहण 16 जुलाई की रात 1 बजकर 31 मिनट पर शुरू होगा और 17 जुलाई की सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर ग्रहण का मोक्ष हो यानि समापन होगा। यह चंद्रग्रहण कुल 2 घंटा 59 मिनट का होगा।

चंद्र ग्रहण के दौरान ना करें ये काम

• खाना खाना और बनाना, सिर पर तेल लगाना वर्जित है। मान्यता है कि पका हुआ खाने वाला पदार्थ ग्रहण लगने से पूरी तरह जहर बन जाता है।
• चंद्र ग्रहण के दौरान वायुमंडल में बैक्टीरिया और संक्रमण प्रकोप बढ़ता है जिस से संक्रमण अधिक होने की आशंका रहती है। ग्रहण के समय कुछ भी खाने से बचें।
• ग्रहण के समय पति-पत्नी किसी भी कीमत पर शारीरिक संबंध ना बनाएं। अगर इस समय पर गर्भ ठहर गया तो होने वाले संतान की विकलांग या मानसिक रूप से विक्षिप्त होने का खतरा बढ़ जाता है।
• ग्रहण के समय किसी भी तरह के शुभ कार्य को करने से बचें।

नई दिल्ली। आज लगभग 149 साल बाद गुरु पूर्णिमा पर 16 और 17 जुलाई की मध्य रात्रि को साल का दुसरा चंद्रग्रहण लगने जा रहा है। इस बार ग्रहण को पूरे भारत में देखा जा सकेगा। शास्त्रों के नियम के अनुसार चंद्रग्रहण का सूतक ग्रहण से 9 घंटे पहले आरंभ हो जाता है। इस नियम के अनुसार 16 जुलाई की शाम 4 बजकर 31 मिनट से ग्रहण का सूतक आरंभ हो जाएगा। बता दें कि सूतक काल को अशुभ समय माना गया है इसलिए चंद्रग्रहण के मोक्ष काल तक हमें कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए। जाने चंद्र ग्रहण से जुड़ी कुछ खास बातें..... कितने बजे शुरू होगा चंद्र ग्रहण यह चंद्रग्रहण 16 जुलाई की रात 1 बजकर 31 मिनट पर शुरू होगा और 17 जुलाई की सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर ग्रहण का मोक्ष हो यानि समापन होगा। यह चंद्रग्रहण कुल 2 घंटा 59 मिनट का होगा। चंद्र ग्रहण के दौरान ना करें ये काम • खाना खाना और बनाना, सिर पर तेल लगाना वर्जित है। मान्यता है कि पका हुआ खाने वाला पदार्थ ग्रहण लगने से पूरी तरह जहर बन जाता है। • चंद्र ग्रहण के दौरान वायुमंडल में बैक्टीरिया और संक्रमण प्रकोप बढ़ता है जिस से संक्रमण अधिक होने की आशंका रहती है। ग्रहण के समय कुछ भी खाने से बचें। • ग्रहण के समय पति-पत्नी किसी भी कीमत पर शारीरिक संबंध ना बनाएं। अगर इस समय पर गर्भ ठहर गया तो होने वाले संतान की विकलांग या मानसिक रूप से विक्षिप्त होने का खतरा बढ़ जाता है। • ग्रहण के समय किसी भी तरह के शुभ कार्य को करने से बचें।