1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Maa Shakumbhari University: सीएम योगी बोले-UP देश के विकास में बाधक नहीं, बल्कि अग्रणी भूमिका का निर्वहन कर रहा है

Maa Shakumbhari University: सीएम योगी बोले-UP देश के विकास में बाधक नहीं, बल्कि अग्रणी भूमिका का निर्वहन कर रहा है

Maa Shakumbhari University: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने गुरुवार को सहारनपुर (Saharanpur) में 92 करोड़ की लागत से बनने वाले 'मां शाकुंभरी विश्वविद्यालय' (Maa Shakumbhari University) की आधारशिला रखी। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने गृहमंत्री का अभिनंदन किया।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Maa Shakumbhari University: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने गुरुवार को सहारनपुर (Saharanpur) में 92 करोड़ की लागत से बनने वाले ‘मां शाकुंभरी विश्वविद्यालय’ (Maa Shakumbhari University) की आधारशिला रखी। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने गृहमंत्री का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) जी के मार्गदर्शन में आज यूपी देश के विकास में बाधक नहीं, बल्कि अग्रणी भूमिका का निर्वहन कर रहा है। मां शाकुम्भरी के नाम पर बनने वाला यह विश्वविद्यालय इसका उदाहरण है।

पढ़ें :- Shrikant Tyagi Case: सीएम योगी ने तलब की गृह विभाग से रिपोर्ट, पीड़ित महिला को मिली सुरक्षा

मुख्यमंत्री (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि, अयोध्या में प्रभु श्रीराम जन्मभूमि का 500 वर्षों का इंतजार समाप्त हुआ। अयोध्या में भगवान श्रीराम जी के भव्य मंदिर के निर्माण का कार्य भी आगे बढ़ा है। उन्होंने कहा कि, आज उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से विकास की नई बुलंदियों को छूता हुआ दिखाई दे रहा है। पहले दिल्ली से सहारनपुर की दूरी 6-8 घंटों की थी जो आज घटकर ढाई से तीन घंटे की हो गई है।

साथ ही कहा कि, चीनी मिलों का विस्तारीकरण जारी है। विगत पौने पांच वर्षों के दौरान 1.42 लाख करोड़ का भुगतान गन्ना किसानों के खातों में किया गया है। मां शाकुम्भरी जी ज्ञान, शक्ति और ऐश्वर्य की महादेवी के रूप में इस क्षेत्र में पूजी जाती हैं।

आज सहारनपुर (Saharanpur) में आस्था की प्रतीक, ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी मां शाकुम्भरी जी के नाम पर यह विश्वविद्यालय स्थापित हो रहा है। वर्ष 2022 से इस विश्वविद्यालय के सत्र को प्रारंभ कर दिया जाएगा। गृह मंत्री जी के द्वारा शिलान्यास के साथ ही विश्वविद्यालय का नोटिफिकेशन भी जारी हो जाएगा। साथ ही 264 महाविद्यालयों को इस विश्वविद्यालय से जोड़ दिया जाएगा।

पढ़ें :- IAS Transfer: योगी सरकार ने किए 12 आईएएस अफसरों के तबादले, देखिए लिस्ट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...