माध्यमिक विद्यालयों में अब 236 दिन होगी पढ़ाई

लखनऊ। माध्यमिक विद्यालयों में अब 236 दिन पढ़ाई होगी तथा 129 दिन अवकाश रहेगा। इसके अतिरिक्त राजकीय, सहायता प्राप्त व वित्तविहीन विद्यालयों में बायोमैट्रिक मशीन से उपस्थिति तथा सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था भी जरूरी होगी। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक अमर नाथ वर्मा ने समस्त जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही वर्ष में दो बार मई व जनवरी माह के प्रथम रविवार को अध्यापक एवं अभिभावक एसोसिएशन की बैठक कर अभिभावकों को विद्यार्थियों की शारीरिक, शैक्षिक व मानसिक स्थितियों से अवगत कराया जाए।




माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने समस्त राजकीय, एडेड व वित्तविहीन विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि राजकीय विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरे व बायोमैट्रिक मशीन की व्यवस्था बच्चों के फण्ड व आकस्मिक व्यय मदद से की जाए। इसी प्रकार एडेड विद्यालयों में विकास मद से तथा वित्तविहीन विद्यालयों में यह व्यवस्था प्रबंध समिति द्वारा अपने निजी स्रेतों द्वारा करायी जाएगी। उन्होंने कहा कि शैक्षिक दृष्टि से कमजोर व प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की पहचान भी की जाएगी।




शैक्षिक दृष्टि से कमजोर विद्यार्थियों को उपचारात्कम शिक्षा के माध्यम से उनका शैक्षिक व मानसिक रूप से विकास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला विद्यालय निरीक्षक विद्यालयों में शैक्षिक गतिविधियों व अध्यापकों की समय से उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए विद्यालयों का निरीक्षण करेंगे, ताकि नए शैक्षिक सत्र में निर्धारित शैक्षिक पंचांग के अनुसार पाठन-पाठन व पाठय़ सहगामी क्रियाकलापों का संचालन सुचारु रूप से संपन्न हो सके।

Loading...