1. हिन्दी समाचार
  2. महराजगंज:धान की रोपाई करने गई चार लड़कियों सहित पांच की करंट से मौत

महराजगंज:धान की रोपाई करने गई चार लड़कियों सहित पांच की करंट से मौत

Maharajganj Death Of Five Of Five Including Four Girls Who Have Been Planted For Paddy Transplantation

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

महराजगंज: फरेंदा क्षेत्र के सिधवारी टोला विश्रामपुर में धान की रोपाई करने गई पांच महिलाओं की विद्युत स्पर्शाघात से घटना स्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई।

पढ़ें :- ऑस्ट्रेलिया से जीत के बाद विराट कोहली ने बताया किस खिलाड़ी की वजह से मैच जीते

खेत से गुजरी हाईटेंशन तार के खंभे में लगा इंसुलेटर क्षतिग्रस्त होने से करंट खंभे के सहारे खेत में उतर गया। जिससे पांचों की मौके पर ही मौत हो गई। मृतकों में चार लड़कियां व एक महिला शामिल है। दो लड़कियां सगी बहन हैं।

घटना से गुस्साए ग्रामीणों ने बिजली विभाग के खिलाफ विश्रामपुर में सड़क जाम कर दिया। मौके पर एसडीएम आर.बी सिंह फरेंदा थाने की फोर्स लेकर पहुंच गए हैं। स्थिति बेहद खराब है।

सिधवारी गांव के विश्रामपुर में सोमवार की शाम को 18-20 की संख्या में महिलाएं धान की रोपाई कर रही थीं। जिस खेत में वह धान की रोपाई कर रही थीं उसी में हाईटेंशन बिजली तार का खंभा है। सायं पौने छह बजे जैसे ही महिलाएं व लड़कियां खेत से निकल कर पंपिंगसेट से पानी पीने जा रही थीं। उसी समय हाईटेंशन तार की बिजली क्षतिग्रस्त इंसुलेटर के सहारे खंभे से खेत में उतर गई। खेत में पानी भरा था। पल भर में ही खेत में बिजली का प्रवाह हो गया।

जिससे लक्ष्मी पुत्री राजेन्द्र (17), राधिका पुत्री राजेन्द्र (18), सोनी पुत्री रामचंद्र (18), वंदनी पुत्री रामनयन (18) व सुभावती पत्नी प्रहलाद (45) है। सभी पिचरखी टोला हड़हवा की रहने वाली हैं। मृतकों में लक्ष्मी व राधिका दोनों सगी बहन हैं।

पढ़ें :- मनी लॉन्ड्रिंग केस : भगोड़े विजय माल्या पर शिकंजा, 14 करोड़ की प्रॉपर्टी ईडी ने की जब्त

इस घटना से दहशत का माहौल है। धान की रोपाई करने पहुंचे लोगों ने बताया कि आसपास के कई खेत में धान की रोपाई हो रही थी। उस समय स्थिति सामान्य थी। सायं पौने छह बजे जिस खेत में हाई टेंशन तार का खंभा लगा हुआ था उसमें रोपाई कर रही लड़कियां अचानक छटपटा कर गिरने लगीं। अन्य खेतों में धान की रोपाई कर रही महिलाएं विद्युत स्पर्शाघात के प्रभाव में आने लगी। इससे भगदड़ मच गया। जिस खेत में बिजली का खंभा था सभी में चार लड़कियां व एक महिला की मौत घटना स्थल पर हो गई।

आक्रोशित ग्रामीणों ने लगाया जाम 

इस घटना से विश्रामपुर समेत आसपास के गांव में हड़कम्प मच गया। देखते ही देखते धान की रोपाई कर रहे मजदूर खेत से भाग खड़े हुए है। ग्रामीणों ने बिजली विभाग पर जर्जर विद्युत लाइनों की मरम्मत व रखरखाव नहीं करने का आरोप लगाते हुए विश्रामपुर के सामने सड़क जाम कर किया। नारेबाजी करने लगे।

मौके पर पहुंची पुलिस असहाय दिखी। एसडीएम फरेंदा भी लोगों को समझाने का प्रयास कर रहे थे। पर देर शाम तक जाम जारी रहा।

हाईटेंशन तार से खंभे में बिजली उतरने से पांच महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई। इसमें चार लड़कियां शामिल हैं। इस घटना के बाद बिजली कटवा दी गई। बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। उच्चाधिकारियों को घटना की सूचना दे दी गई है।

पढ़ें :- IND v AUS : भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 11 रनों से हराया, संकटमोचक बने जडेजा

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...