नेपाल से मानव तस्करी पर रोकथाम जरुरी: एसएसपी

सोनौली: नेपाल के रुपन्देही जिले के बेलहिया स्थित भन्सार कार्यालय सभागर मे बुद्धवार को मानव तस्करी को रोकने के लिए एक क्रास बार्डर बैठक आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता नेपाल पुलिस के एसएसपी शेर बहादुर बस्नेत ने की।




ज्ञात हो कि नेपाल के पहाडी इलाको से विदेश भेजने के नाम पर मानव तस्कर अपने झासे मे लेकर नेपाल की युवतियों को भारत ले जाते है और फिर उन्हें देश के बडे शहरों मे दलालो के हाथो सौंप देते है। मानव तस्करी रोक कैसे लगे इस पर विचार करने के लिए इस बैठक का आयोजन नेपाल की एनजीओ ने किया था।

बैठक के दौरान मानव सेवा संस्थान के अध्यक्ष राजेश मणि ने कहा कि भारत के सीमावर्ती इलाके मे भी हियूमन ट्रैफिकिंग को रोकने के लिए बकायदा अतिरिक्त दोनों देशों को पुलिस बल तैनात किया जाना चाहिए जिससे पडोसी देश नेपाल के तरफ से जाने वाली युवतियों की पूछताछ हो सके।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे एसएसपी शेर बहादुर बस्नेत ने कहा कि हमारी पुलिस मानव तस्करी रोकने के लिए पूरी तरफ से सक्षम है। खुली सीमा होने की वजह से कभी कभार खाडी देश भेजने के नाम पर मानव तस्कर युवतियों को भारत पहुंचाने मे सफल हो जाते है। इसी के रोकथाम के लिए सीमा पर यह बैठक आयोजित की गई है। इस बैठक मे यह भी तय किया गया है कि मानव तस्करी पूरी तरह से कैसे रुकेगी इस पर विचार किया गया है।




जर्नलिस्ट प्रेस क्लब नौतनवा अध्यक्ष रवि त्रिपाठी ने कहा मानव तस्करी रोकने में मीडिया पूरा सहयोग करेगा। बैठक के दौरान एसपी रूपन्देही बुद्धि बहादुर गुरुंग,उपजिलाधिकारी फरेंदा विक्रम सिंह, क्षेत्राधिकारी नौतनवा लच्छीराम यादव , इम्रिग्रेशन प्रभारी एस.सी.तिवारी, चौकी प्रभारी सोनौली राज प्रकाश सिंह, एसएसबी एसआई ए राजा पल्ली, बेलहिया इंस्पेक्टर रविन बिष्ट,माईती समाज नेपाल अध्यक्ष प्रभा खनाल,जिला पंचायत सदस्य वसीम खान,धर्मन्द्र कुमार ,डॉ शान्त कुमार शर्मा ,बिष्णु शर्मा मौजूद रहे ।

सोनौली बॉर्डर से विजय चौरसिया की एक रिपोर्ट