1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. महराजगंज:पुलिस ने हाईटेक जालसाजों को किया गिरफ्तार, एटीएम कार्ड व सिमकार्ड बनाकर करते थे धोखाधड़ी

महराजगंज:पुलिस ने हाईटेक जालसाजों को किया गिरफ्तार, एटीएम कार्ड व सिमकार्ड बनाकर करते थे धोखाधड़ी

Maharajganj Police Arrested High Tech Fraudsters Used To Cheat By Making Atm Cards And Sim Cards

By Editor-Vijay Chaurasiya 
Updated Date

महराजगंज:महराजगंज जिले में एटीएम कार्ड व सिमकार्ड बनाकर धोखाधड़ी व जालसाजी करते हुए पैसे ट्रांसफर करने वाले गिरोह के पांच आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है। जांच में जुटी साइबर सेल व पनियरा पुलिस ने मंगलवार को धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है।

पढ़ें :- शिल्पकारों और दस्तकारों के कला को निखार स्वदेशी के मंत्र को बल देंगे : मुख्यमंत्री

पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने बताया कि धोखाधड़ी के कई मामले सामने आने के बाद साइबर सेल व पनियरा पुलिस की संयुक्त टीम गठित की गई। टीम ने ऐसे मामले में शामिल पिपराइच थाने के गढ़वा मुड़ेरी निवासी मनोज कन्नौजिया, पनियरा थाना क्षेत्र के कुआंचाफ निवासी धर्मेंद्र निषाद तथा निचलौल थाना क्षेत्र के कपरौली के रहने वाले अरुण कुमार, हिंदी मुहल्ला निवासी विवेक कुमार तथा सिनेमा रोड निवासी मनीष मोदनवाल को गिरफ्तार किया।

पूछताछ में सभी ने एकाउंट हैक कर रकम लेने के तरीकों के बारे में बताया। सभी आरोपी एटीएम बदल कर रकम निकालने एवं ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर लोगों से रकम लेते थे। एसपी ने बताया कि सभी आरोपियों को न्यायालय में प्रस्तुत किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।

खाता खोलवाते थे आरोपी
पूछताछ में पता चला कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत गांव में जा-जाकर लोगों को योजना का लाभ दिलाने के नाम पर इन्हीं बरामद मोबाइल से मंत्रा एप द्वारा उनकी बायोमैट्रिक लेकर व उनके आधार कार्ड की फोटो लेकर बैकों में उनकी जानकारी के बिना खाता खुलवा देते थे। पूरे जनपद में अब तक 145 फर्जी एकाउंट जनसेवा केंद्र के माध्यम से फिनो बैंक में खोलकर पैसे का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर चुके हैं।

एकाउंट हैक कर निकाली रकम
12 अगस्त 2019 एवं 13 अगस्त 2019 को कुलदीप निवासी हरियाणा के बैंक एकाउंट को हैक करने के बाद प्रियंका रावत, सिताराम निवासी ग्राम पतरेंगवा थाना कोतवाली जनपद के फर्जी एकाउंट खोलवाकर एक लाख 62 हजार रुपये हैक कर निकलवा लिए थे।

पढ़ें :- नसबंदी शिविर का आयोजन, ऑपरेशन के बाद खुले आसमान के नीचे महिलाओं को लेटाया

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...