महाराष्ट्र विधानसभा: आज होगा स्पीकर का चुनाव, BJP भी लगायेगी पूरी ताकत

Maharashtra
महाराष्ट्र: सीएम आवास पर जुटे महाविकास अघाड़ी के नेता, मैराथन बैठक जारी

मुम्बई। आखिरकार कल महाराष्ट्र में उद्धव सरकार ने फ्लोर टेस्ट पास कर ही लिया और इसी के साथ विधायकों की खरीद फरोक्त की खबरो पर भी विराम लग गया। उद्धव सरकार के पक्ष में विधानसभा के अन्दर 169 विधायकों ने अपनी सहमति जताई। वहीं आज विधानसभा में स्पीकर का चुनाव होना है, जहां महाविकास अघाड़ी ने नाना पटोले को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं बीजेपी की ओर से किशन कथोरे मैदान में हैं।

Maharashtra Assembly Speakers Election To Be Held Today Bjp Will Also Put Full Power :

महाराष्ट्र में इस बार जबसे विधानसभा चुनाव हुआ है तभी से सभी दलों में खलबली मची हुई है। जहां पहले बीजेपी और शिवसेना के बीच सीएम की कुर्सी को लेकर हंगामा मचा रहा तो वहीं बाद में एनसीपी, ​कांगेस और शिवसेना की काफी दिनो तक बातचीत ही चलती रही। इसी बातचीत के दौरान सबको चौंकाते हुए अचानक बीजेपी ने एनसीपी के वरिष्ठ नेता अजित पवार के साथ मिलकर सुबह सुबह सरकार बना ली। जिसमें बीजेपी के देवेन्द्र फडणवीस ने सीएम की तो अजित पवार ने डिप्टी सीएम की शपथ ले ली। इसके बाद एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने अपनी ताकत दिखाई तो 80 घंटे के अन्दर ही फडणवीस सरकार गिर गयी और फिर एनसीपी ने कांग्रेस ओर शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बना ली।

जहां 28 नवंबर यानी गुरूवार को एनसीपी और कांग्रेस के समर्थन से शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सीएम पद की शपथ ली वहीं कल यानी शनिवार को तमाम हंगामा और हो हल्ला के बीच उद्धव सरकार ने अपनी पहली अग्निपरीक्षा पास की। उद्धव ठाकरे की अगुवाई में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने कल 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया। हालांकि सरकार को न्यूनतम 145 वोट की जरूरत थी, लेकिन उन्हें कुल 169 मत मिले।

कल फ्लोर टेस्ट के समय भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 105 विधायकों ने विधानसभा से वॉकआउट कर दिया था लेकिन आज विधानसभा स्पीकर के चुनाव पर बीजेपी अपनी पूरी ताकत लगाने की कोशिश करेगी। स्पीकर का चुनाव गुप्त मतदान के जरिए होना है इसलिए कुछ कहा भी नही जा सकता कि पलड़ा किसका भारी होगा। वहीं स्पीकर के चुनाव के बाद शाम 4 बजे राज्यपाल सदन को संबोधित करेंगे।

मुम्बई। आखिरकार कल महाराष्ट्र में उद्धव सरकार ने फ्लोर टेस्ट पास कर ही लिया और इसी के साथ विधायकों की खरीद फरोक्त की खबरो पर भी विराम लग गया। उद्धव सरकार के पक्ष में विधानसभा के अन्दर 169 विधायकों ने अपनी सहमति जताई। वहीं आज विधानसभा में स्पीकर का चुनाव होना है, जहां महाविकास अघाड़ी ने नाना पटोले को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं बीजेपी की ओर से किशन कथोरे मैदान में हैं। महाराष्ट्र में इस बार जबसे विधानसभा चुनाव हुआ है तभी से सभी दलों में खलबली मची हुई है। जहां पहले बीजेपी और शिवसेना के बीच सीएम की कुर्सी को लेकर हंगामा मचा रहा तो वहीं बाद में एनसीपी, ​कांगेस और शिवसेना की काफी दिनो तक बातचीत ही चलती रही। इसी बातचीत के दौरान सबको चौंकाते हुए अचानक बीजेपी ने एनसीपी के वरिष्ठ नेता अजित पवार के साथ मिलकर सुबह सुबह सरकार बना ली। जिसमें बीजेपी के देवेन्द्र फडणवीस ने सीएम की तो अजित पवार ने डिप्टी सीएम की शपथ ले ली। इसके बाद एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने अपनी ताकत दिखाई तो 80 घंटे के अन्दर ही फडणवीस सरकार गिर गयी और फिर एनसीपी ने कांग्रेस ओर शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बना ली। जहां 28 नवंबर यानी गुरूवार को एनसीपी और कांग्रेस के समर्थन से शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सीएम पद की शपथ ली वहीं कल यानी शनिवार को तमाम हंगामा और हो हल्ला के बीच उद्धव सरकार ने अपनी पहली अग्निपरीक्षा पास की। उद्धव ठाकरे की अगुवाई में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) ने कल 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया। हालांकि सरकार को न्यूनतम 145 वोट की जरूरत थी, लेकिन उन्हें कुल 169 मत मिले। कल फ्लोर टेस्ट के समय भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 105 विधायकों ने विधानसभा से वॉकआउट कर दिया था लेकिन आज विधानसभा स्पीकर के चुनाव पर बीजेपी अपनी पूरी ताकत लगाने की कोशिश करेगी। स्पीकर का चुनाव गुप्त मतदान के जरिए होना है इसलिए कुछ कहा भी नही जा सकता कि पलड़ा किसका भारी होगा। वहीं स्पीकर के चुनाव के बाद शाम 4 बजे राज्यपाल सदन को संबोधित करेंगे।