1. हिन्दी समाचार
  2. हलफनामे में जानकारी छुपाने पर महाराष्ट्र CM फडणवीस पर चलेगा मुकदमा

हलफनामे में जानकारी छुपाने पर महाराष्ट्र CM फडणवीस पर चलेगा मुकदमा

Maharashtra Chief Minister Fadnavis Prosecuted For Hiding Information In Affidavit

दिल्ली। जहां एक तरफ महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा और सीएम देवेन्द्र फडणवीस तैयारियों में जुटे हैं वहीं चुनाव से ठीक पहले फडणवीस को सुप्रीम कोर्ट से एक बड़ा झटका लगा है। हलफनामें में गलत जानकारी देने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने देवेंद्र फडणवीस को मिली क्लीन चिट को खारिज करते हुए उनपर मुकदमा चलाने के आदेश दिये हैं। हालांकि इस मामले में पहले निचली अदालत और फिर हाईकोर्ट से क्लीन चिट दे दी गयी थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने वो क्लीन चिट रदद कर दिया।

पढ़ें :- प्रियंका गांधी का योगी सरकार पर बड़ा आरोप, बोलीं- लखनऊ सहित कई शहरों में छिपाए जा रहे हैं मौत के आंकड़े

गौरतलब है कि वकील सतीश यूकी द्वारा महाराष्ट्र में हुए 2014 विधानसभा चुनाव के दौरान याचिका दाखिल कर फडणवीस पर आरोप लगाया था कि फडण्वीस ने अपने नामांकन पत्र में नागपुर में उनके उपर चल रहे दो अपराधिक मुकदमो की जानकारी नही दी थी। उनका आरोप था कि फडणवीस ने जानकारी छिपाकर जनप्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा 125ए का उल्लंघन किया है। हालांकि इस मामले हाईकोर्ट बाम्बे व निचली अदालत द्वारा फडणवीस को क्लीन चिट दे दी गयी थी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब फडणवीस पर जनप्रतिनिध अधिनियम के तहत मुकदमा चलाया जायेगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि इस बार चुनाव आयोग ने पहले ही साफ कर दिया है कि अगर किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन में अपराधिक जानकारी नही दी तो उसका पर्चा रदद कर दिया जायेगा। वहीं उन्होने यह भी कहा कि इस बार चुनाव आयोग सोशल मीडिया पर भी नजर बनाये हुए है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि 24 अक्टूबर को नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे, ऐसे में फडणवीस को एक बड़ा झटका लगता हुआ दिखाई दे रहा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X