1. हिन्दी समाचार
  2. महाराष्ट्र संकट: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, फ्लोर टेस्ट के दौरान नहीं होगा ‘गुप्त मतदान’

महाराष्ट्र संकट: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, फ्लोर टेस्ट के दौरान नहीं होगा ‘गुप्त मतदान’

Maharashtra Crisis Supreme Court Verdict No Secret Ballot During Floor Test

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में चल रही सियासी घमासान में विधायकों की खरीद फरोख्त पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला किया है। सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में कहा कि 27 नवंबर की शाम पांच बजे तक बहुमत परीक्षण कराना होगा। साथ ही कहा कि इस दौरान कोई ‘गुप्त मतदान’ नहीं होगा।

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैली के दौरान अगर छूटी है आपकी ट्रेन तो रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, जानिए...

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल को निर्देश दिया कि वह 27 नवंबर को राज्य विधानसभा में शक्ति परीक्षण सुनिश्चित करें। अब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को बुधवार को विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा। अदालत ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को निर्देश दिया कि वह यह भी सुनिश्चित करें कि सदन के सभी निर्वाचित सदस्य बुधवार को ही शपथ ग्रहण करें। अदालत ने कहा कि समूची प्रक्रिया पांच बजे तक पूरी हो जानी चाहिए।

न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति परीक्षण के दौरान गुप्त मतदान नहीं हो और विधानसभा की पूरी कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जाए। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी राज्य विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष को भी नियुक्त करेंगे जो नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलवाएंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...