1. हिन्दी समाचार
  2. महाराष्ट्र सरकार का फ्लोर टेस्ट 2 बजे, स्पीकर पद पर नाना पटोले और किशन कोठारी की टक्कर

महाराष्ट्र सरकार का फ्लोर टेस्ट 2 बजे, स्पीकर पद पर नाना पटोले और किशन कोठारी की टक्कर

Maharashtra Governments Floor Test At 2 Pm Nana Patole And Kishan Kothari Clash For Speaker Position

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाडी सरकार शनिवार दोपहर 2 बजे महाराष्ट्र विधानसभा में अपना विश्वास मत साबित करेगी। चुनाव बाद यह गठबंधन शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस ने बनाया है।बताया जा रहा है कि दोपहर दो बजे सदन की बैठक के बाद शक्ति परीक्षण होगा। अधिकारी ने कहा कि सरकार को उम्मीद है कि वह आसानी से विश्वास मत हासिल कर लेगी। विधानसभा का दो दिवसीय सत्र शनिवार को शुरू होगा। सदन में नए मंत्रियों के परिचय के बाद विश्वास मत हासिल किया जाएगा।

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैली में बवालः दिल्ली पुलिस ने 20 किसान नेताओं को भेजा नोटिस, तीन दिन में मांगा जवाब

रविवार को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा जिसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर सदन में धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया जाएगा। नए विधानसभा अध्यक्ष इसके बाद विधानसभा में नेता विपक्ष के नाम की घोषणा करेंगे। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने ठाकरे को बहुमत साबित करने के लिये तीन दिसंबर तक का वक्त दिया है। प्रदेश की 288 सदस्यीय विधानसभा में सत्ताधारी गठबंधन ने 162 विधायकों के समर्थन का दावा किया था। मुख्यमंत्री पद ढाई-ढाई साल रखने के मुद्दे पर शिवसेना ने अपने गठबंधन सहयोगी भाजपा से रिश्ते तोड़ लिये थे इसके बाद उद्धव ने राकांपा और कांग्रेस के साथ हाथ मिलाकर सरकार बनाई।

महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले चुके शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को आज विधानसभा में फ्लोर टेस्ट का सामना करना होगा। राकांपा के वरिष्ठ नेता दिलीप वलसे पाटिल को शुक्रवार को महाराष्ट्र विधानसभा का अस्थायी (प्रोटेम) अध्यक्ष नियुक्त किया गया। उन्होंने भाजपा के कालिदास कोलंबकर की जगह ली जिन्हें विधायकों को शपथ दिलाने के दौरान पूर्व में अस्थायी अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। पाटिल पूर्व में भी विधानसभा के अध्यक्ष रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...