1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Maharashtra Legislative Council Election : महाविकास आघाड़ी को भाजपा ने चटाई धूल, दोनों सीटों पर किया कब्जा

Maharashtra Legislative Council Election : महाविकास आघाड़ी को भाजपा ने चटाई धूल, दोनों सीटों पर किया कब्जा

Maharashtra Legislative Council Election : महाराष्ट्र (Maharashtra) में सत्तारुढ़ महाविकास आघाड़ी (Mahavikas Aghadi) को सूबे के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) ने बड़ा झटका दिया है। बीजेपी ने विधान परिषद चुनाव (Legislative Council Election) नतीजों में करारी शिकस्त दी है। बता दें कि जिस नागपुर सीट (Nagpur seat) से कांग्रेस (Congress)  ने चमत्कार का दावा किया था। उस सीट से कांग्रेस (Congress) को हार का मुंह देखना पड़ा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Maharashtra Legislative Council Election : महाराष्ट्र (Maharashtra) में सत्तारुढ़ महाविकास आघाड़ी (Mahavikas Aghadi) को सूबे के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) ने बड़ा झटका दिया है। बीजेपी ने विधान परिषद चुनाव (Legislative Council Election) नतीजों में करारी शिकस्त दी है। बता दें कि जिस नागपुर सीट (Nagpur seat) से कांग्रेस (Congress)  ने चमत्कार का दावा किया था। उस सीट से कांग्रेस (Congress) को हार का मुंह देखना पड़ा है। उधर अकोला-वाशिम-बुलढाणा सीट (Akola-Washim-Buldhana seat) से पिछले 3 चुनाव में जीत हासिल करने वाली शिवसेना (Shiv Sena) को चौथी बार भाजपा (BJP) ने धूल चटाई है। इस चुनाव में महाविकास आघाडी के वोटों में टूट दिखाई दी है।

पढ़ें :- प्रदेश में अब ठंड का सितम कम, इन शहरों में 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा तापमान

नागपुर सीट (Nagpur seat) से भाजपा के चंद्रशेखर बावनकुले चुनाव जीते उन्हें 362 वोट मिले,कांग्रेस (Congress) समर्थित उम्मीदवार मंगेश देशमुख को 186 वोट मिले तो तीसरे उम्मीदवार छोटू भोयर को मिला 1 वोट।इस सीट पर कांग्रेस (Congress) ने भाजपा (BJP) के पार्षद छोटू भोयर को कांग्रेस (Congress) में शामिल कर अपने उम्मीदवार के तौर पर उतारा था, लेकिन वोटिंग से 1 दिन पहले कांग्रेस (Congress) ने अपना उम्मीदवार बदलकर अपना समर्थन निर्दलीय उम्मीदवार मंगेश देशमुख (Mangesh Deshmukh) को समर्थन दिया था

नागपुर सीट (Nagpur seat)  से कांग्रेस (Congress) ने चमत्कार होने का दावा किया था, लेकिन चुनाव में भाजपा को महाविकास अघाड़ी (Mahavikas Aghadi)  के वोट भी प्राप्त हुए। इस चुनाव में महाविकास आघाडी (Mahavikas Aghadi)  के 16 वोट टूटे और वो वोट भाजपा उम्मीदवार चंद्रशेखर बावनकुले (BJP candidate Chandrashekhar Bawankule) को मिले। नागपुर विधान परिषद चुनाव (Nagpur Legislative Council Election) में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले (Congress state president Nana Patole) की साख दांव पर लगी थी कांग्रेस (Congress) को अपनी ही गलती यहाँ भारी पड़ गयी।

अकोला-वाशिम-बुलढाणा सीट (Akola-Washim-Buldhana seat)  से शिवसेना (Shiv Sena) को तगड़ा झटका मिला है। शिवसेना (Shiv Sena) के गोपीकिशन बाजोरिया (Gopikishan Bajoria) चुनाव हारे तो भाजपा के वसंत खंडेलवाल (BJP’s Vasant Khandelwal) चुनाव जीते। इस चुनाव में भाजपा उम्मीदवार वसंत खंडेलवाल (Vasant Khandelwal)को 443 वोट मिले तो शिवसेना (Shiv Sena) के गोपीकिशन बाजोरिया को 334 वोट प्राप्त हुए। इस चुनाव में 31 वोट अवैध पाये गए ।  महाविकास अघाड़ी (Mahavikas Aghadi)  के करीब 80 वोट टूटे।

अकोला-वाशिम-बुलढाणा सीट (Akola-Washim-Buldhana seat)  से शिवसेना लगातर 3 बार चुनाव जीत चुकी है। इस चुनाव क्षेत्र में महाविकास आघाडी (Mahavikas Aghadi)  और भाजपा के पास बहुमत नहीं था। जीत का दारोमदार वंचित बहुजन आघाड़ी और निर्दलीय पार्षदों के हाथ में था।18 साल से इस सीट पर शिवसेना (Shiv Sena) की जीत होते आ रही थी क्योंकि शिवसेना (Shiv Sena) को तीनों बार युति में भाजपा की मदद मिली थी ,लेकिन इस बार भाजपा ने अपने दम पर अकोला-वाशिम-बुलढाणा सीट (Akola-Washim-Buldhana seat)  से चुनाव जीता।

पढ़ें :- Adani Group News: हिंडनबर्ग-अडानी ग्रुप मामले में सेबी का आया बयान, कहीं ये बाते

अकोला-वाशिम-बुलढाणा सीट (Akola-Washim-Buldhana seat)  पर हार शिवसेना के लिए बड़ा झटका माना जाता है। महाराष्ट्र (Maharashtra)  में भले ही महाविकास आघाडी (Mahavikas Aghadi)  एक साथ होने का दावा नेता बार बार करते रहते है ,लेकिन जिस तरह से दोंनो सीटों पर महाविकास आघाडी (Mahavikas Aghadi)  के वोट टूटे और जो नतीजे सामने आये है। इस से एक बात साफ़ है कि महाविकास आघाडी (Mahavikas Aghadi)  में सब कुछ सही नहीं चल रहा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...