1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Maharashtra : अहमदनगर अस्पताल के ICU वॉर्ड में लगी भीषण आग, 10 की मौत

Maharashtra : अहमदनगर अस्पताल के ICU वॉर्ड में लगी भीषण आग, 10 की मौत

महाराष्ट्र (Maharashtra) में अहमदनगर (Ahmednagar) के एक अस्पताल में शनिवार को भीषण आग लग गई। इस हादसे में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है। मिली जानकारी के अनुसार यह आग अस्पताल के आईसीयू वार्ड (ICU Ward)  में लगी थी, जिसकी वजह से 10 लोगों की मौत हो गई। फिलहाल, आग पर काबू पाने का काम किया जा रहा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

मुंबई। महाराष्ट्र (Maharashtra) में अहमदनगर (Ahmednagar) के एक अस्पताल में शनिवार को भीषण आग लग गई। इस हादसे में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है। मिली जानकारी के अनुसार यह आग अस्पताल के आईसीयू वार्ड (ICU Ward)  में लगी थी, जिसकी वजह से 10 लोगों की मौत हो गई। फिलहाल, आग पर काबू पाने का काम किया जा रहा है। इस घटना की पुष्टि अहमदनगर के कलेक्टर राजेंद्र भोसले ने की है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Maharashtra Chief Minister Uddhav Thackeray) ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

पढ़ें :- Maharashtra Breaking News: तो गिर सकती है उद्धव सरकार? केंद्रीय मंत्री बोले-मार्च में बनेगी बीजेपी सरकार

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दिए जांच के आदेश  

बता दें कि ये आग सिविल अस्पताल (Civil Hospital) के कोरोना वार्ड (Corona Ward) में लगी थी। इस हादसे में 10 कोरोना मरीजों की दुखद मौत हो गई है, जबकि 6 मरीज झुलस गए हैं। घायल मरीजों का इलाज किया जा रहा है। आग की तस्वीरें बेहद भयानक हैं। अस्पताल से धुएं का गुबार निकलता हुआ दिखाई दे रहा है। आग लगते ही अस्पताल में चीख पुकार मच गई। मरीज असहाय चिल्लाते रहे। जब कोरोना वार्ड में आग पहुंची तो वहां डरावना दृश्य था। कई मरीज बेबस थे और भाग नहीं पा रहे थे। इस आपा धापी में 10 मरीजों की मौत हो गई और 6 मरीज झुलस गए हैं।

आग लगने की वजह से कोरोना वार्ड (Corona Ward) के बेड, दवाएं, मेडिकल साजो सामान तक चल गए हैं। वार्ड की सारी दीवारें काली पड़ गई हैं। अब तक मिली जानकारी के अनुसार ये आग एसी में शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी है। सूत्रों के अनुसार कोरोना वार्ड में 25 लोग भर्ती थे।

अस्पतालों को स्पष्ट आदेश दिया गया था कि वे फायर सेफ्टी ऑडिट कराएं : नवाब मलिक

पढ़ें :- अब शिवसेना सांसद के बिगड़े बोल- यह सभी जानते हैं कंगना को क्या-क्या चाटने से मिला पद्मश्री

महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नवाब मलिक (Maharashtra government minister Nawab Malik) ने बताया कि ये आग अस्पताल के नए बने आईसीयू वार्ड (ICU Ward) में लगी थी। इस आईसीयू वार्ड (ICU Ward)  में कोरोना के मरीज थे। उन्होंने कहा कि ये घटना गंभीर है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों को स्पष्ट आदेश दिया गया था कि वे अपने यहां फायर सेफ्टी ऑडिट (Fire Safety Audit)  कराएं। अब ये जांच की जाएगी कि इस अस्पताल ने फायर सेफ्टी ऑडिट (Fire Safety Audit)  करवाई थी या नहीं। अगर अस्पताल ने ऑडिट नहीं करवाया तो ये गंभीर घटना है। नवाब मलिक ने कहा कि अगर ऑडिट के बावजूद आग लगी है तो इसकी जांच की जाएगी। जांच में जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन लोगों की मौतें हुई है उनके परिवार के लिए मुआवजे का ऐलान किया जाएगा।

हृदयविदारक दुर्घटना से अत्यंत व्यथित हूं : अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने इस घटना पर ट्वीट कर लिखा है महाराष्ट्र के अहमदनगर के सिविल अस्पताल में आग लगने से हुई हृदयविदारक दुर्घटना से अत्यंत व्यथित हूं। दुःख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं व ईश्वर से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए : नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस

नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने अस्पताल की इस घटना पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि नगर सिविल अस्पताल (Civil Hospital) में आग की घटना में जान गंवाने लोगों के प्रति वे गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। इसके साथ ही उन्होंने हादसे में जले लोगों के तुरंत ठीक होने की कामना की है। पूर्व सीएम ने कहा है कि इस घटना की विस्तृत जांच होनी चाहिए और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

पढ़ें :- Maharashtra Breaking: डिप्टी सीएम अजित पवार में दिखे कोरोना के लक्षण, दो चालक समेत चार संक्रमित

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...