1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. इस राज्य के शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा बयान- ओमीक्रॉन के मामले बढ़े तो स्कूल बंद करने का लेंगे फैसला

इस राज्य के शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा बयान- ओमीक्रॉन के मामले बढ़े तो स्कूल बंद करने का लेंगे फैसला

कोरोना के ओमिक्रॉन (Omicron) वैरिएंट से एक बार फिर दुनिया में दहशत पैदा कर दी है। इसके बीच एक बार फिर महाराष्ट्र (Maharashtra) में एक बार फिर स्कूल बंद हो सकते हैं। यह संकेत महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad)ने दिया है। कोरोना वायरस (corona virus) की पहली और दूसरी लहर के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित रहा राज्य महाराष्ट्र (Maharashtra)  एक बार फिर से कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन (Corona's new variant Omicron) की चपेट में आ चुका है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरोना के ओमिक्रॉन (Omicron) वैरिएंट से एक बार फिर दुनिया में दहशत पैदा कर दी है। इसके बीच एक बार फिर महाराष्ट्र (Maharashtra) में एक बार फिर स्कूल बंद हो सकते हैं। यह संकेत महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad)ने दिया है। कोरोना वायरस (corona virus) की पहली और दूसरी लहर के दौरान सबसे ज्यादा प्रभावित रहा राज्य महाराष्ट्र (Maharashtra)  एक बार फिर से कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन (Corona’s new variant Omicron) की चपेट में आ चुका है। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि महाराष्ट्र (Maharashtra)  के स्कूल एक बार फिर से बंद किए जा सकते हैं। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Education Minister Varsha Gaikwad) ने बुधवार को कहा कि यदि राज्य में ओमीक्रॉन (B.1.1.529) वैरिएंट के मामलों में वृद्धि जारी रही और संक्रमित रोगियों की संख्या में वृद्धि होती है, तो राज्य में स्कूल बंद हो सकते हैं।

पढ़ें :- महाराष्ट्र के नासिक-शिरडी राजमार्ग पर भीषण सड़क हादसा, 10 की मौत, कई लोग घायल

1 दिसंबर से खुल चुके हैं सभी स्कूल

बता दें कि महाराष्ट्र में स्कूल 1 दिसंबर को ही पूरी तरह से खुल गए हैं। गायकवाड़ ने कहा कि अगर ओमीक्रॉन के मामले बढ़ते रहे, तो हम स्कूलों को फिर से बंद करने का आह्वान कर सकते हैं। हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। 1 दिसंबर से महाराष्ट्र के शहरी क्षेत्रों में कक्षा 5 से 7 तक और ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा 1 से 4 तक के छात्रों के लिए कक्षाएं फिर से शुरू हो चुकी हैं। इससे पहले 4 अक्टूबर को शहरी क्षेत्रों में कक्षा 8-12 के छात्रों और ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा 4-12 के छात्रों के लिए कक्षाएं पहले ही शुरू हो चुकी हैं।

महाराष्ट्र में ओमीक्रॉन के 65 मामले

बता दें कि भारत में कोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमीक्रॉन’ (New Variant Omicron)के 213 मामले सामने आ चुके हैं। अच्छी खबर ये है कि इनमें 90 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। महाराष्ट्र ने अब तक बी.1.1.1.529 प्रकार यानी ओमीक्रॉन (Omicron)के कम से कम 65 मामलों का पता चला है, जिनमें से 11 की पुष्टि मंगलवार को हुई। ताजा संक्रमणों में से चार मुंबई हवाई अड्डे (Mumbai Airport) पर निगरानी जांच के दौरान पाए गए। मुंबई (Mumbai) में सबसे अधिक 30 ओमीक्रॉन मामले हैं, इसके बाद पिंपरी-चिंचवड़ (12) और पुणे (10) हैं।

पढ़ें :- महाराष्ट्र में गठबंधन पर छाया ग्रहण! कर्नाटक से सीमा विवाद को बंटे शिंदे-फडणवीस

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...