1. हिन्दी समाचार
  2. महाराष्ट्र के मंत्री बोले-इंदिरा गांधी ने लोकतंत्र का गाला घोंटा लेकिन छात्रों ने उन्हें हराया

महाराष्ट्र के मंत्री बोले-इंदिरा गांधी ने लोकतंत्र का गाला घोंटा लेकिन छात्रों ने उन्हें हराया

By शिव मौर्या 
Updated Date

Maharashtra Minister Said Indira Gandhi Stole Democracy But Students Beat Her

मुंबई। महाराष्ट्र के मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पाटी (एनसीपी) के नेता जीतेंद्र आव्हाड ने इंदिरा गांधी को लेकर विवादित बयान दिया है। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह पर भी हमला बोला है। जीतेंद्र आव्हाड ने कहा कि इंदिरा गांधी ने लोकतंत्र का गला घोंटने की कोशिश की थी, जिसके कारण जेपी आंदोलन शुरू हुआ था।

पढ़ें :-  कालना में रोड शो: जेपी नड्डा ने झोंकी ताकत, कहा-  ममता की हालत हारे हुए खिलाड़ी जैसी  

महाराष्ट्र के बीड में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मंत्री जीतेंद्र आव्हाड ने कहा कि, इंदिरा गांधी ने भी लोकतंत्र का गला घांटा था। उस समय उनके खिलाफ कोई बोलने को तैयार नहीं था। तब अहमदाबाद और पटना के छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया और उन्हें हराने के लिए जेपी आंदोलन की शुरुआत हुई।

महाराष्ट्र और देश में इतिहास एक बार फिर दोहराया जाएगा। बता दें कि, 1975 में इमर्जेंसी लगने के बाद जयप्रकाश नारायण की अगुआई में विपक्ष ने आंदोलन चलाया था। इमर्जेंसी के दौरान संपूर्ण क्रांति के नारे के साथ विपक्ष ने इंदिरा सरकार का विरोध किया था। इस दौरान ज्यादातर बड़े विपक्षी नेता जेल में डाल दिए गए थे। जेपी आंदोलन का देशभर में असर हुआ और 1977 के चुनाव में जनता पार्टी ने सरकार बनाई।

वहीं, इस कार्यक्रम में बीजी कोल पाटिल, तीस्ता सीतलवाड़, मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य मौलाना अबू तालिब रहमानी और जेएनयू की छात्र दीपशिखा धर मौजूद थे। उन्होंने देश में हिटलरशाही की वर्तमान स्थिति के लिए पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की आलोचना की।

पढ़ें :- गाजियाबाद : जयपुरिया मॉल में लगी भीषण आग, दमकल की गाड़ियां मौक पर पहुंची

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...