इस बच्ची को जन्म के महज छह मिनट बाद मिल गया ‘आधार’

मुंबई। महाराष्ट्र में एक बच्ची को उसके जन्म के महज 6 मिनट बाद उसका आधार कार्ड बना दिया गया। मामला उस्मानाबाद महिला जिला अस्पताल का है। बच्ची का नाम भावना संतोष जाधव रखा गया है। बच्ची के पिता ने आधार कार्ड बनाने के लिये ऑनलाइन आवेदन किया था। जिलाधिकारी राधाकृष्ण गामे ने कहा, उस्मानाबाद के लिए यह गौरव का क्षण है। वो बच्चे जिनके अब तक आधार कार्ड नहीं बनें हैं, उनके नाम जल्द से जल्द आधार में पंजीकृत किए जाएंगे।

मामला महाराष्ट्र के जहानाबाद जिले का है। यहां बच्ची भावना के जन्म के कुछ ही मिनट बाद उसके माता-पिता ने उसका आधार पंजीकरण करा लिया। जिलाधिकारी राधाकृष्ण गामे ने बताया कि रविवार को बच्ची का जन्म 12:03 मिनट पर हुआ था और 12:09 मिनट पर बच्ची का ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र और आधार कार्ड पंजीकृत करवा लिया गया।

{ यह भी पढ़ें:- सरकार के रवैये से नाराज अन्ना हजारे कर रहे सत्याग्रह, बोले- पूरे नहीं हुए वादे }

हॉस्पिटल के सिविल सर्जन डॉ एकनाथ माले ने बताया कि मां-बच्ची दोनों ठीक हैं। उनका दावा है कि पिछले एक साल में इस अस्पताल में पैदा हुए लगभग 1300 बच्चों को आधार क्रमांक मिला है। जन्म के महज 6 मिनट बाद भावना का आधार कार्ड पंजीकरण हर तरफ चर्चा का विषय बना हुआ है। यह वाकइ जागरुकता के तौर पर एक मिसाल है।

{ यह भी पढ़ें:- एक मिस्ड कॉल-SMS से जानें PF बैलेंस, पीएफ अकाउंट को ऐसे करें आधार से लिंक }