1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Maharashtra police recruitment: महाराष्ट्र पुलिस के 18 हजार पदों पर निकली भर्ती, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

Maharashtra police recruitment: महाराष्ट्र पुलिस के 18 हजार पदों पर निकली भर्ती, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

महाराष्ट्र पुलिस विभाग (Maharashtra Police Department) में निकली 18,331 पदों पर भर्ती के लिए 10 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन करने हैं। इन पदों पर आवेदन करने की शुरूआत 9 नवंबर 2022 से हो चुकी थी और आवेदन की आखिरी तारीक 30 नवंबर 2022 है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Maharashtra police recruitment: महाराष्ट्र पुलिस विभाग (Maharashtra Police Department) में निकली 18,331 पदों पर भर्ती के लिए 10 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन करने हैं। इन पदों पर आवेदन करने की शुरूआत 9 नवंबर 2022 से हो चुकी थी और आवेदन की आखिरी तारीक 30 नवंबर 2022 है।

पढ़ें :- NEIGRIHMS दे रहा सरकारी नौकरी पाने का बेहतरीन मौका, इस डेट तक कैंडिडेट्स करें अप्लाई

आपको बता दें, आधिकारिक जानकारी के मुताबिक इन पदों के लिए सोमवार तक 10 लाख से भी अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन कर दिया है। आज यानी 30 नवंबर 2022 को आवेदन की आखिरी तारीख है।

आपको बता दें कि यह भर्ती 2020 और 2021 के लिए की जा रही थी। महाराष्ट्र पुलिस विभाग (Maharashtra Police Department) ने पुलिस कांस्टेबल, पुलिस ड्राइवर कांस्टेबल और सशस्त्र बल के पदों को भर ने के लिए यह भर्ती निकाली हैं। जिसके लिए पदों से ज्यादा आवेदन आगए हैं।

2 हजार से ज्यादा हुए आवेदन 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इस मामले पर कहा कि आवेदन शुरू होने के तीन चार दिनों में लगभग 2,000 लोगों ने आवेदन किया था और पिछले तीन दिनों में लगभग 4 लाख लोगों ने आवेदन किया है। इसी मामले में कई अधिकारियों ने कहा कि पिछली महा विकास अघाड़ी सरकार ने केवल 2020 के लिए रिक्तियों को भरने का फैसला किया था, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार ने विभाग को दो साल के लिए भर्ती अभियान चलाने का निर्देश दिया था।

इसी मामले पर प्रकाश डालते हुए एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ने कहा, ‘हमने आवेदनों के केंद्रीकृत संग्रह का विकल्प चुना है। राज्य के आईटी विभाग ने एक सॉफ्टवेयर बनाया है, जिसके जरिए हम ऑनलाइन आवेदन मांग रहे हैं। यह हमारी ओर से सहायता प्रदान कर रहा है और आवेदन जमा कर रहा है।

पढ़ें :- बेसिक शिक्षा विभाग ने निपुण भारत मिशन प्रचार-प्रसार के लिये जारी किये  आवश्यक निर्देश 

उम्मीदवारों को बता दें कि भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। आवेदन के बाद उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा 100 नवंबर के लिए आयोजित करवाई जाएगी। लिखित परीक्षा में 40 प्रतिशत अंक या उस से अधिक अंक लाने पर उम्मीदवार को शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। शारीरिक परीक्षा 50 अंकों की होगी। इसके बाद मेरिट लिस्ट बनेगी। जिसके बाद इन दोनों को आधार बना के उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...