महाशिवरात्रि 2018: 13 या 14 जाने किस दिन मनाई जाएगी शिवरात्रि

महाशिवरात्रि 2018: 13 या 14 जाने किस दिन मनाई जाएगी शिवरात्रि
महाशिवरात्रि 2018: 13 या 14 जाने किस दिन मनाई जाएगी शिवरात्रि

लखनऊ। इस वर्ष महाशिवरात्रि पर्व की दो तिथियां होने की वजह से लोगों में 13 या 14 में व्रत किस दिन किया जाये इस बात को लेकर असमंजस बना हुआ है। ज्योतिषियों के अनुसार चतुर्दशी 13 की रात से शुरू होने के कारण इस बार 13 और 14 फरवरी दो दिन महाशिवरात्रि मनाई जाएगी। पहले दिन यानि 13 फरवरी को शिवरात्रि का व्रत और पूजन आपको अच्छा फल देगा क्योंकि शास्त्र के नियम के अनुसार पहले ही दिन महाशिवरात्रि मनाई जानी चाहिए।

फाल्गुन के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। 13 फरवरी मंगलवार को रात 10:22 बजे के बाद चतुर्दशी तिथि लग जाएगी जो अगले दिन 14 फरवरी की रात 12:17 बजे तक रहेगी। 13 फरवरी को महाशिवरात्रि का व्रत रखने वाले लोगों को 14 की सुबह पारण करना होगा और 14 को व्रत रखने वाले को 14 तारीख की शाम को ही चतुर्दशी तिथि में पारण करना होगा।

{ यह भी पढ़ें:- शिवरात्रि के दिन ही खुलते है इस चमत्कारिक शिव मंदिर के द्वार }

ऐसा करना होगा विशेष फलदायक

  • विवाह के लिए: यदि विवाह में अड़चन आ रही है तो शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर केसर मिला कर दूध चढ़ाएं।
  • धन प्राप्ति के लिए: मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं। इस दौरान भगवान शिव का ध्यान करते रहें।
  • मनोकामना पूर्ति के लिए: शिवरात्रि पर 21 बिल्व पत्रों पर चंदन से ॐ नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं।
  • सुख समृद्धि के लिए: शिवरात्रि पर बैल को हरा चारा खिलाएं। इससे जीवन में सुख-समृद्धि आएगी और परेशानियों का अंत होगा।
  • पितरों की शांति के लिए: शिवरात्रि पर गरीबों को भोजन कराएं, इससे आपके घर में कभी अन्न की कमी नहीं होगी। साथ ही पितरों की आत्मा को शांति मिलेगी।
  • मन की शांति के लिए: पानी में काला तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें व ॐ नम: शिवाय मंत्र का जप करें। इससे मन को शांति मिलेगी।
  • आमदनी बढ़ाने के लिए: शिवरात्रि पर घर में पारद के शिवलिंग की योग्य ब्राह्मण से सलाह कर स्थापना कर प्रतिदिन पूजा करें। इससे आपकी आमदनी बढ़ाने के योग बनते हैं।
  • संतान प्राप्ति के लिए: शिवरात्रि के दिन आटे से 11 शिवलिंग बनाएं। 11 बार इनका जलाभिषेक करें। इस उपाय से संतान प्राप्ति के योग बनते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- 51 साल बाद महाशिवरात्रि पर महासंयोग, इन दो राशियों पर बरसेगा पैसा }

Loading...