1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. महिंद्रा ने पेश किया तीन पहिए वाला मैक्सी स्कूटर, भारत में इन स्कूटर का क्या है भविष्य

महिंद्रा ने पेश किया तीन पहिए वाला मैक्सी स्कूटर, भारत में इन स्कूटर का क्या है भविष्य

By सोने लाल 
Updated Date

नई दिल्ली। Peugeot Metropolis : महिंद्रा के स्वामित्व वाली फ्रांस की दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी प्यूज़ो मोटरसाइकल 8 सितंबर को अपने मैक्सी स्कूटर को पेश करेगी। बता दें, प्यूज़ो मेट्रोपोलिस मैक्सी स्कूटर को पहली बार 2011 में शोकेस किया गया था। जिसके उत्पादन में पूरे दो साल का समय लगा। हालांकि, कंपनी ने 2014 के अंत में स्कूटर के उत्पादन को बंद कर दिया और तीन साल बाद 2017 में इसे फिर से शुरू कर दिया गया।

Peugeot Metropolis को कंपनी नए रूप में पेश करने जा रही है, जिसमें अपडेटड चेसिस और कई शानदार फीचर्स दिए जाएंगे। फिलहाल इस स्कूटर के फीचर्स के बारे में कोई खास जानकारी नहीं मिल पाई है। लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस मैक्सी स्कूटर का उत्पादन फ्रांस के मैनडेअर में कंपनी की विनिर्माण सुविधा में किया जाएगा।

तीन पहिए वाला स्कूटर : प्यूज़ो मेट्रोपोलिस एक तीन-पहिए वाला स्कूटर है , जिसमें 399 सीसी का इंजन दिया गया है। यह इंजन 38.1 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 35 बीएचपी की अधिकतम शक्ति प्रदान करने में सक्षम है। इस स्कूटर में 12 इंच के व्हील के साथ नए सुरक्षा मानकों के अनुरूप एबीएस, फ्रंट में ट्विन डिस्क ब्रेक, और मानक के रूप में रियर में सिंगल डिस्क ब्रेक मिलता है।

भारत में भविष्य : यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इस मैक्सी स्कूटर को भारत में लॉन्च करने की फिलहाल कोई पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन आने वाले समय में हो सकता है, कि इस स्कूटर को भारतीय सड़को पर देखा जाए। भारत में प्यूज़ो मेट्रोपोलिस के लॉन्च को लेकर कुछ समय पहले आनंद महिंद्रा ने खासा उत्साह दिखाया था। लेकिन उनके उत्साह के बावजूद ऐसा होने की संभावना कम ही है। बता दें, भारत में इस स्कूटर को लॉन्च करने में आने वाली लागत काफी ज्यादा होगी। जिसके कारण इसकी कीमत भी ज्यादा तय की जाएगी। यही कारण है कि भारत में अभी इस तरह के स्कूटर नहीं लॉन्च किए जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...