1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Mahindra Thar का वेटिंग पीरियड हुआ एक साल के पार

Mahindra Thar का वेटिंग पीरियड हुआ एक साल के पार

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Mahindra and Mahindra (महिंद्रा एंड महिंद्रा) की न्यू जेनरेशन Mahindra Thar एसयूवी की लोकप्रियता बरकरार है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Mahindra Thar कंपनी की हॉट सेलिंग कार रही है जिससे उसने पिछले वित्त वर्ष में भारी मुनाफा कमाया है। हालांकि महिंद्रा थार अभी भी खरीदारों के लिए एक दूर का सपना है, क्योंकि इसकी वेटिंग पीरियड अभी कम होती नहीं दिख रही है। देश के कई शहरों में यह एक साल से ज्यादा है। यानि अगर आप आज इस ऑफ-रोडर एसयूवी की बुकिंग करेंगे, तो अगले एक साल के लिए आप निश्चिंत हो जाएं, जिसके बाद आपको इसकी डिलीवरी मिलेगी। कोरोना की दूसरी लहर के चलते लॉकडाउन लगने के बाद तमाम ऑटो कंपनियों को उत्पादन बंद करना पड़ा था, जिसका असर डिलीवरी पर भी पड़ा है और ग्राहकों का इंतजार और लंबा हो गया है। महिंद्रा थार न्यू जेनरेशन ऑफ-रोडर को अक्तूबर 2020 में लॉन्च किया गया था, लेकिन इसका वेटिंग पीरियड घटने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं अगर इस कार को आप आज बुक कराते हैं तो इसकी डिलीवरी साल 2022 से पहले नहीं मिलने वाली है। आइए जानते हैं देश के किस शहर में आपको थार के लिए कितना इंतजार करना पड़ेगा।

पढ़ें :- Ford Ecosport के टाइटेनियम वैरिएंट में कंपनी ने किया ये बदलाव,देखें अब कैसी दिख रही है
Jai Ho India App Panchang

कितना है वेटिंग पीरियड
महिंद्रा थार पर सबसे लंबा वेटिंग पीरियड गुड़गांव में है, जहां इस एसयूवी को बुक करने के बाद इसकी डिलीवरी के लिए एक साल एक महीने तक इंतजार करना पड़ेगा। इसके बाद नई दिल्ली, मुंबई, पटना और कोयंबटूर जैसे शहरों का नंबर है जहां इस एसयूवी के लिए एक साल तक इंतजार करना पड़ेगा। पुणे, ठाणे, सूरत, अहमदाबाद, लखनऊ, गाजियाबाद और इंदौर जैसे शहरो में वेटिंग पीरिडय 10-11 महीने का है। सबसे कम जयपुर, कोलकाता, हैदराबाद और चेन्नई में देखने को मिला, जहां थार का वेटिंग पीरियड 6 से 9 महीने के बीच है। बता दें कि अप्रैल में महिंद्रा ने थार एसयूवी की 50,000 यूनिट्स की बुकिंग हासिल करने का एलान किया था। जिसके बाद मई में थार की बुकिंग 55,000 यूनिट्स का आंकड़ा पार कर गई। महिंद्रा का कहना है कि उसने वेटिंग पीरियड को कम करने और बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद करने के लिए अपनी नासिक प्लांट में उत्पादन क्षमता बढ़ाने की प्रक्रिया को तेज कर दिया है। यहां जानते हैं इस एसयूवी की क्या खूबियां हैं जिसकी वजह से इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है।

डिजाइन
ऑल-न्यू महिंद्रा थार के डिजाइन की बात करें तो एक तरह से इस एसयूवी के डिजाइन में एक इवॉल्यूश्नरी बदलाव देखने को मिलता है जिससे यह ग्राहकों के बड़े वर्ग को अपील करती है। इस एसयूवी के डायमेनशंस काफी बड़े हैं, जो खरीदारों को अपनी ओर खींचती है। बड़े व्हील आर्च के साथ बॉडी क्लैडिंग और रिफाइंड लाइनन्स से नई थार बड़ी और आकर्षक दिखती है। फिर भी इसका ठेठ जीप सिल्हूट का लुक बरकरार रहता है। इस एसयवी का ग्राउंड क्लीयरेंस 226 मिमी है जो काफी ऊंचा है और इसके 18 इंच के रिम्स से इस एसयूवी की सड़क में इतनी शानदार मौजूदगी है, जिसकी फिलहाल किसी दूसरी गाड़ी से तुलना नहीं की जा सकती। एसयूवी के फ्रंट में एक नई चौकोर काले रंग की ग्रिल, गोल हेडलैम्प और एक विशाल बंपर दी गई है। कार के साइड में ट्रेडमार्क बॉक्सी डिजाइन और बड़े ORVM मौजूद हैं। इसके रियर में हार्डटॉप, फिक्स्ड सॉफ्ट टॉप और रिमूवेबल सॉफ्ट टॉप जैसे ऑप्शन मिलते हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से किसी को भी चुन सकते हैं। इसमें एक गेट माउंटेड व्हील और SUV को भारी भरकम लुक देने के लिए एक बड़ी रियर विंडो मिलती है। अब सबसे खास बात, थार एक मशहूर विदेशी एसयूवी जैसी दिखता है। लेकिन महिंद्रा थार की जीप के साथ साझा इतिहास और जड़ें 7 दशक पुरानी हैं। इसलिए यहां चोरी का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता। कुल मिलाकर, नई थार बाजार में उपलब्ध सबसे बेहतरीन एसयूवी में शुमार है और पिछले जेनरेशन मॉडल से इसमें जबरदस्त बदलाव किया गया है।

 

 

पढ़ें :- Jeep SUV का 7-सीटर वर्जन टेस्टिंग के दौरान फिर आया नज़र, जानें इसमे और क्या है खास

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...