1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. 2 अक्टूबर को बाजार में आएगी महिंद्रा की एसयूवी थार, जाने और क्या है खास

2 अक्टूबर को बाजार में आएगी महिंद्रा की एसयूवी थार, जाने और क्या है खास

By सोने लाल 
Updated Date

नई दिल्ली। प्रमुख ऑटो कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) ने शनिवार को अपनी लोकप्रिय एसयूवी थार के नए संस्करण से पर्दा उठाया। कंपनी इस साल अक्टूबर में इसे पेश करने की तैयारी में है। एसयूवी बीएस-6 मानकों के अनुरूप है। इसे नए रंगरूप के साथ तैयार किया गया है। यह गाड़ी पेट्रोल और डीजल पावरट्रेन में छह स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस है। डीजल संस्करण में 2.2 लीटर का इंजन है, जबकि पेट्रोल संस्करण नए दो लीटर के पावरट्रेन के साथ उपलब्ध है।

डीजल इंजन 120 हार्सपावर की शक्ति पैदा करेगा, जबकि पेट्रोल इंजन 150 हार्सपावर की शक्ति पैदा करेगा। एमएंडएम के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका ने कहा कि इस मॉडल को भारत में डिजाइन और इंजीनियर किया गया है। यहां तक कि वाहन में इस्तेमाल होने वाले अधिकांश कलपुर्जों को भी स्थानीय स्तर पर तैयार किया गया है। इस मॉडल का विनिर्माण कंपनी के नासिक स्थिति संयंत्र में किया जाएगा।

एमएंडएम ने कहा है कि यह मॉडल न सिर्फ थार के शौकीनों को आकर्षित करेगा बल्कि उन लोगों को भी पसंद आएगा जो ऐसी प्रतिष्ठित गाड़ी का मालिक बनना चाहते हैं, जिसमें एसयूवी जैसी खूबियां हों। नए थार का रूफ कनवर्टिबल है। सीटिंग के लिए भी इसमें विकल्प उपलब्ध है। पहला विकल्प 4 फ्रंट-फेसिंग सीट का है और दूसरा 2 प्लस 4 साइट-फेसिंग सीट का है।

इसमें 4X4 कैपेबिलिटी, ड्रिजल रेसिस्टेंट 17.8 सेमी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। क्रूज कंट्रोल, रूफ माउंटेड स्पीकर्स के साथ ही डुअल एयरबैग की सुविधा दी गई है। हिल-होल्ज और हिल डेसेंट कंट्रोल भी दिया गया है, जिससे पहाड़ पर ड्राइविंग ज्यादी सुरक्षित होगी। एमएंडएम ऑटोमोटिव डिविजन के सीईओ विजय नाकरा ने कहा। थार के इस मॉडल से हम विरासत के साथ ही सुपीरियर परफॉर्मेंस को बनाए रखना चाहते हैं। इसी मकसद से इस मॉडल में एडवान्स टेक्नोलॉजी के फीचर्स के साथ ही सुरक्षा और रोजाना ड्राइविंग के लिए कमफर्ट का खास ध्यान रखा गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...