1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Mahua Fruit : महुआ को अचूक औषधि माना जाता है , खाने से सेहत को मिलते ये फायदे

Mahua Fruit : महुआ को अचूक औषधि माना जाता है , खाने से सेहत को मिलते ये फायदे

महुआ का फल खूबसूरत और औषधियुक्त होता है। सदियों से इसे कई तरह उपयोग किया जाता रहा है। सेहत और स्वाद से भरपूर यह फल अचूक औषधि माना जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Mahua Fruit : महुआ का फल खूबसूरत और औषधियुक्त होता है। सदियों से इसे कई तरह उपयोग किया जाता रहा है। सेहत और स्वाद से भरपूर यह फल अचूक औषधि माना जाता है। इसको खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आज हम आपको महुआ के फल खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

पढ़ें :- Arjun Fruit : इस फल को खाने से बीमारियों से मिलेगी मुक्ति, रामबाण से कम नहीं होगा

महुआ की छाल, जड़, पत्तों, फूलों और फलों का उपयोग अक्सर लोग करते हैं। प्राचीन काल से महुआ के फलों का उपयोग शराब बनाने के लिए किया जाता है।  कुछ क्षेत्रों में महुआ के फल की स्वादिष्ट सब्जी बनाई जाती है। ग्रामीण क्षेत्रों में इसके फल का सेवन लोग चाव से करते है।

महुआ की छाल का इस्तेमाल क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, डायबिटीज मेलिटस और ब्लीडिंग में किया जाता है। गठिया और बवासीर की दवा के रूप में महुआ की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी जड़ सूजन, दस्त और बुखार में बहुत असरकारक होती है। खास बात ये हैं महुआ बहुत लंबे समय तक सुखा कर स्टोर किया जा सकता है। एक बार जब ये सूख जाता है तो सालों तक इसका प्रयोग किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...