फ्रांस में दुनिया के सबसे बड़े डायनासोर की मिली हड्डी, इतना है वजन

4
फ्रांस में दुनिया के सबसे बड़े डायनासोर की मिली हड्डी, इतना है वजन

नई दिल्ली। जीवाश्मों का जमीन में पता लगाने वाली एक टीम को बड़ी सफलता म‍िली है। फ्रांस की इस टीम को एक व‍िशालकाय डायनासोर की 6.5 फीट लंबी और 500 क‍िलो वजनी जांघ की हड्डी म‍िली है। वैज्ञानिकों का कहना है कि शैरेंट इलाका जीवाश्म से भरा हुआ है। इसी जगह 2010 में भी सॉरोपॉड की ही एक 6 फीट की जांघ की हड्डी पाई गई थी। जुरासिक काल के आखिरी वर्षों में सॉरोपॉड सामान्य तौर पर पाए जाते थे।।

Major Discovery Giant Dinosaur Bone Unearthed France :

सॉरोपॉड डायनासोर का है जीवाश्म

जीवाश्म की खोज करने वाले वैज्ञानिकों के अनुसार सबसे बड़े डायनासोर के जांघ की हड्डी दक्षिण-पश्चिमी फ्रांस के ऑन्जेक इलाके में मिली है। जांघ की इस हड्डी का आकार दो मीटर (6.6 फीट) है। वैज्ञानिकों का मानना है कि ये हड्डी सॉरोपॉड डायनासोर की है। ये शाकाहारी डायनासोर थे, जिनकी गर्दन और पूंछ काफी लंबी होती थी। जीवाश्म की खोज करने वाले वैज्ञानिकों के अनुसार इस तरह के सॉरोपॉड डायनासोर जुरासिक काल के अंतिम वर्षों में सामान्य तौर पर पाए जाते थे। ये धरती पर पाए जाने वाले अब तक के सबसे विशालकाय जानवरों में से एक थे।

फ्रांस में दुनिया के सबसे बड़े डायनासोर की मिली हड्डी, इतना है वजन

14000 लाख साल पहले पाए जाते थे ये डायनासोर

वैज्ञानिकों का मत है कि इतने बड़े आकार के डायनासोर तकरीबन 14000 लाख साल पहले धरती पर पाए जाते थे। इन डायनसोरा का वजन 40 से 50 टन होता था। स्थानीय समाचार पत्रों के अनुसार जहां पर विशालकाय सॉरोपॉड प्रजाति के डायनासोर की हड्डी मिली है, वहीं पर 2010 में भी इसी प्रजाति के डायनासोर की हड्डियां मिली थीं। उस वक्त जो हड्डी मिली थी वो भी इस डायनासोर के जांघ की हड्डी थी, जो 2.2 मीटर लंबी थी। 2010 में मिली डायनासोर के जांघ की हड्डी का वजन लगभग 500 किलोग्राम था।

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अब डायनासोर के जांघ की जो हड्डी मिली है उसका वजन भी लगभग इतना ही होगा। वैज्ञानिकों के अनुसार अभी जो हड्डी मिली है, उसका वजन नहीं किया गया है। इसमें करीब एक हफ्ते का समय लग सकता है। हड्डी का वजन करने के लिए क्रेन की आवश्यकता होगी। इससे पहले हड्डी को पूरी तरह से संरक्षित किया जा रहा है, ताकि वजन नापने के दौरान वह क्षतिग्रस्त न हो।

नई दिल्ली। जीवाश्मों का जमीन में पता लगाने वाली एक टीम को बड़ी सफलता म‍िली है। फ्रांस की इस टीम को एक व‍िशालकाय डायनासोर की 6.5 फीट लंबी और 500 क‍िलो वजनी जांघ की हड्डी म‍िली है। वैज्ञानिकों का कहना है कि शैरेंट इलाका जीवाश्म से भरा हुआ है। इसी जगह 2010 में भी सॉरोपॉड की ही एक 6 फीट की जांघ की हड्डी पाई गई थी। जुरासिक काल के आखिरी वर्षों में सॉरोपॉड सामान्य तौर पर पाए जाते थे।। सॉरोपॉड डायनासोर का है जीवाश्म जीवाश्म की खोज करने वाले वैज्ञानिकों के अनुसार सबसे बड़े डायनासोर के जांघ की हड्डी दक्षिण-पश्चिमी फ्रांस के ऑन्जेक इलाके में मिली है। जांघ की इस हड्डी का आकार दो मीटर (6.6 फीट) है। वैज्ञानिकों का मानना है कि ये हड्डी सॉरोपॉड डायनासोर की है। ये शाकाहारी डायनासोर थे, जिनकी गर्दन और पूंछ काफी लंबी होती थी। जीवाश्म की खोज करने वाले वैज्ञानिकों के अनुसार इस तरह के सॉरोपॉड डायनासोर जुरासिक काल के अंतिम वर्षों में सामान्य तौर पर पाए जाते थे। ये धरती पर पाए जाने वाले अब तक के सबसे विशालकाय जानवरों में से एक थे। [caption id="attachment_332914" align="aligncenter" width="652"] फ्रांस में दुनिया के सबसे बड़े डायनासोर की मिली हड्डी, इतना है वजन[/caption] 14000 लाख साल पहले पाए जाते थे ये डायनासोर वैज्ञानिकों का मत है कि इतने बड़े आकार के डायनासोर तकरीबन 14000 लाख साल पहले धरती पर पाए जाते थे। इन डायनसोरा का वजन 40 से 50 टन होता था। स्थानीय समाचार पत्रों के अनुसार जहां पर विशालकाय सॉरोपॉड प्रजाति के डायनासोर की हड्डी मिली है, वहीं पर 2010 में भी इसी प्रजाति के डायनासोर की हड्डियां मिली थीं। उस वक्त जो हड्डी मिली थी वो भी इस डायनासोर के जांघ की हड्डी थी, जो 2.2 मीटर लंबी थी। 2010 में मिली डायनासोर के जांघ की हड्डी का वजन लगभग 500 किलोग्राम था। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अब डायनासोर के जांघ की जो हड्डी मिली है उसका वजन भी लगभग इतना ही होगा। वैज्ञानिकों के अनुसार अभी जो हड्डी मिली है, उसका वजन नहीं किया गया है। इसमें करीब एक हफ्ते का समय लग सकता है। हड्डी का वजन करने के लिए क्रेन की आवश्यकता होगी। इससे पहले हड्डी को पूरी तरह से संरक्षित किया जा रहा है, ताकि वजन नापने के दौरान वह क्षतिग्रस्त न हो।