Makar sankranti 2019: मकर संक्रांति के दिन भूल से भी न करें ये काम

Makar sankranti 2019:
Makar sankranti 2019: मकर संक्रांति के दिन भूल से भी न करें ये काम

लखनऊ। हिन्दू धर्म में मकर संक्रांति के त्योहार का बहुत बड़ा महत्व है। यह त्योहार सूर्य देव को समर्पित होता है। मान्यता है कि सर्दियों की तुलना में इस दिन के बाद से लंबे दिनों की शुरुआत हो जाती है। इस दिन लोग सूर्य देव को खुश करने के लिए अर्घ्य देकर उनसे प्रार्थना करते हैं। यह दिन काफी शुभ माना जाता है। हालांकि ऐसे भी बहुत काम हैं जिन्हे इस दिन भूल से भी नहीं करना चहिए।

Makar Sankranti 2019 Avoid These Things To Do On This Auspicious Day :

उन कार्यों के बारे में जाने जो संक्रांति के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए….

Makar sankranti 2019: जानें क्या है मकर संक्रांति की सही तिथि एंव शुभ मुहूर्त

बिना नहाए न करें ये काम

बहुत सारे लोगों को आदत होती है कि वह सुबह उठकर बिस्तर पर ही चाय पीना पसंद करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो कम से कम मकर संक्रांति के दिन ऐसा बिल्कुल न करें।
इस दिन गंगा या किसी अन्य नदी में स्नान और दान करके ही कुछ खाना चाहिए, लेकिन अगर आपके आस-पास कोई नदी नहीं है तो आप घर पर ही नहाकर दान कर खाए पीएं।

नशा न करें

मकर संक्रांति के दिन किसी भी तरह के नशे जैसे सिगरेट, शराब, गुटका आदि से खुद को दूर रखें।
मसालेदार भोजन का सेवन भी न करें।
इस दिन तिल और मूंग दाल की खिचड़ी का सेवन करना अच्छा माना जाता है।

गाय-भैंस ना दूहें

अगर आप घर में गाय भैंस पालते हैं तो मकर संक्रांति के दिन उनका दूध नहीं दुहना चाहिए।

मकर संक्रांति 2019: राशि के अनुसार इन चीजों का करें दान, सभी मनोकामनाएँ होंगी पूर्ण

न करें इन चीजों का सेवन

इस दिन गलती से भी लहसुन, प्याज और मांस का सेवन नहीं करना चाहिए।
अपनी वाणी को भी पवित्र रखें।
पूरा दिन किसी को अपशब्द न कहें और न ही गुस्सा करें।
सभी के साथ मधुरता से पेश आएं।

पेड़ पौधों को न काटें

मकर संक्रांति के दिन महिलाओं को बाल धोने से बचना चाहिए।
साथ ही पुण्यकाल में दांत साफ नहीं करने चाहिए।
इस दिन किसी पेड़ पौधे की कटाई-छंटाई भी नहीं करनी चाहिए।

विशेष योग में होगा मकर संक्राति, जानिए शुभ मुहूर्त और पर्व से जुड़ी कुछ खास बातें

शाम को न करें ये काम

अगर सूर्य देव की कृपा पाना चाहते हैं तो इस दिन संध्या काल यानी सूरज ढलने के बाद अन्न का सेवन न करें।

लखनऊ। हिन्दू धर्म में मकर संक्रांति के त्योहार का बहुत बड़ा महत्व है। यह त्योहार सूर्य देव को समर्पित होता है। मान्यता है कि सर्दियों की तुलना में इस दिन के बाद से लंबे दिनों की शुरुआत हो जाती है। इस दिन लोग सूर्य देव को खुश करने के लिए अर्घ्य देकर उनसे प्रार्थना करते हैं। यह दिन काफी शुभ माना जाता है। हालांकि ऐसे भी बहुत काम हैं जिन्हे इस दिन भूल से भी नहीं करना चहिए। उन कार्यों के बारे में जाने जो संक्रांति के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए.... https://hindi.pardaphash.com/makar-sankranti-2019-date-time-puja-shubh-muhurat/ बिना नहाए न करें ये काम बहुत सारे लोगों को आदत होती है कि वह सुबह उठकर बिस्तर पर ही चाय पीना पसंद करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो कम से कम मकर संक्रांति के दिन ऐसा बिल्कुल न करें। इस दिन गंगा या किसी अन्य नदी में स्नान और दान करके ही कुछ खाना चाहिए, लेकिन अगर आपके आस-पास कोई नदी नहीं है तो आप घर पर ही नहाकर दान कर खाए पीएं। नशा न करें मकर संक्रांति के दिन किसी भी तरह के नशे जैसे सिगरेट, शराब, गुटका आदि से खुद को दूर रखें। मसालेदार भोजन का सेवन भी न करें। इस दिन तिल और मूंग दाल की खिचड़ी का सेवन करना अच्छा माना जाता है। गाय-भैंस ना दूहें अगर आप घर में गाय भैंस पालते हैं तो मकर संक्रांति के दिन उनका दूध नहीं दुहना चाहिए। https://hindi.pardaphash.com/makar-sankranti-2019-daan-according-to-zodiac-sign/ न करें इन चीजों का सेवन इस दिन गलती से भी लहसुन, प्याज और मांस का सेवन नहीं करना चाहिए। अपनी वाणी को भी पवित्र रखें। पूरा दिन किसी को अपशब्द न कहें और न ही गुस्सा करें। सभी के साथ मधुरता से पेश आएं। पेड़ पौधों को न काटें मकर संक्रांति के दिन महिलाओं को बाल धोने से बचना चाहिए। साथ ही पुण्यकाल में दांत साफ नहीं करने चाहिए। इस दिन किसी पेड़ पौधे की कटाई-छंटाई भी नहीं करनी चाहिए। https://hindi.pardaphash.com/makar-sankranti-special-date-time-facts-and-myths/ शाम को न करें ये काम अगर सूर्य देव की कृपा पाना चाहते हैं तो इस दिन संध्या काल यानी सूरज ढलने के बाद अन्न का सेवन न करें।