मकर संक्रांति 2019: राशि के अनुसार इन चीजों का करें दान, सभी मनोकामनाएँ होंगी पूर्ण

Makar sankranti 2019:
Makar sankranti 2019: मकर संक्रांति के दिन भूल से भी न करें ये काम

लखनऊ। हिन्दू धर्म में मकर संक्रांति के त्योहार का बहुत बड़ा महत्व है। यह त्योहार सूर्य देव को समर्पित होता है। मान्यता है कि सर्दियों की तुलना में इस दिन के बाद से लंबे दिनों की शुरुआत हो जाती है। इस दिन लोग सूर्य देव को खुश करने के लिए अर्घ्य देकर उनसे प्रार्थना करते हैं। कहा जाता है कि मकर संक्रांति के दिन दान-पुण्य करने से उसका सौ गुना फल प्राप्त होता है।

Makar Sankranti 2019 Daan According To Zodiac Sign :

इस साल मकर संक्रांति का पर्व मंगलवार यानि 15 जनवरी को मनाया जाएगा। माना जाता है कि इस दिन तिल का दान या तिल से बनी सामग्री ग्रहण करने से कष्टकारी ग्रहों से छुटकारा मिलता है। जाने किस राशि के व्यक्ति को अपने सभी दुख दूर करने और मनोकामनाएँ पूर्ण करने के लिए किस खास चीजों का दान करना चाहिए।

Makar sankranti 2019: जानें क्या है मकर संक्रांति की सही तिथि एंव शुभ मुहूर्त


राशि अनुसार करें दान

मेष– जल में पीले पुष्प, हल्दी, तिल मिलाकर अर्घ्य दें। तिल-गुड़ का दान करें।
वृष- जल में सफेद चंदन, दूध, श्वेत पुष्प, तिल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें।
मिथुन- जल में तिल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें।
कर्क- जल में दूध, चावल, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। संकटों से मुक्ति मिलेगी।
सिंह- जल में कुमकुम तथा रक्त पुष्प, तिल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें।
कन्या- जल में तिल, दूर्वा, पुष्प डालकर सूर्य को अर्घ्य दें। मूंग की दाल की खिचड़ी बनाकर दान करें। गाय को चारा दें।
तुला- सफेद चंदन, दूध, चावल का दान दें।
वृश्चिक- जल में कुमकुम, रक्तपुष्प तथा तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। गुड़ का दान दें।
धनु- जल में हल्दी, केसर, पीले पुष्प मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें।
मकर- जल में काले-नीले पुष्प, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें।
कुंभ- जल में नीले-काले पुष्प, काली उड़द, तेल-तिल का दान करें।
मीन- हल्दी, केसर, पीले फूल के साथ तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें।

लखनऊ। हिन्दू धर्म में मकर संक्रांति के त्योहार का बहुत बड़ा महत्व है। यह त्योहार सूर्य देव को समर्पित होता है। मान्यता है कि सर्दियों की तुलना में इस दिन के बाद से लंबे दिनों की शुरुआत हो जाती है। इस दिन लोग सूर्य देव को खुश करने के लिए अर्घ्य देकर उनसे प्रार्थना करते हैं। कहा जाता है कि मकर संक्रांति के दिन दान-पुण्य करने से उसका सौ गुना फल प्राप्त होता है। इस साल मकर संक्रांति का पर्व मंगलवार यानि 15 जनवरी को मनाया जाएगा। माना जाता है कि इस दिन तिल का दान या तिल से बनी सामग्री ग्रहण करने से कष्टकारी ग्रहों से छुटकारा मिलता है। जाने किस राशि के व्यक्ति को अपने सभी दुख दूर करने और मनोकामनाएँ पूर्ण करने के लिए किस खास चीजों का दान करना चाहिए। https://hindi.pardaphash.com/makar-sankranti-2019-date-time-puja-shubh-muhurat/ राशि अनुसार करें दान मेष- जल में पीले पुष्प, हल्दी, तिल मिलाकर अर्घ्य दें। तिल-गुड़ का दान करें। वृष- जल में सफेद चंदन, दूध, श्वेत पुष्प, तिल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें। मिथुन- जल में तिल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें। कर्क- जल में दूध, चावल, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। संकटों से मुक्ति मिलेगी। सिंह- जल में कुमकुम तथा रक्त पुष्प, तिल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें। कन्या- जल में तिल, दूर्वा, पुष्प डालकर सूर्य को अर्घ्य दें। मूंग की दाल की खिचड़ी बनाकर दान करें। गाय को चारा दें। तुला- सफेद चंदन, दूध, चावल का दान दें। वृश्चिक- जल में कुमकुम, रक्तपुष्प तथा तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। गुड़ का दान दें। धनु- जल में हल्दी, केसर, पीले पुष्प मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। मकर- जल में काले-नीले पुष्प, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। कुंभ- जल में नीले-काले पुष्प, काली उड़द, तेल-तिल का दान करें। मीन- हल्दी, केसर, पीले फूल के साथ तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें।