1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Makar Sankranti 2022 : 29 साल बाद सूर्य- शनि की बदल रही है युति, इनका चमकेगा भाग्य

Makar Sankranti 2022 : 29 साल बाद सूर्य- शनि की बदल रही है युति, इनका चमकेगा भाग्य

Makar Sankranti 2022 : इस साल भी मकर संक्रांति 2022 Makar Sankranti 2022 14 जनवरी को पड़ रही है। इस दिन सूर्य -शनि मकर राशि में प्रवेश करता है और इस राशि में एक माह तक विराजमान रहते हैं। इस अवधि के दौरान, सूर्य -शनि के प्रति अपने क्रोध को भूल जाता है। इस प्रकार जीवन में रिश्तों के महत्व को दर्शाता है। जबकि सूर्य हर साल मकर संक्रांति के दिन मकर राशि में प्रवेश करता है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Makar Sankranti 2022 : इस साल भी मकर संक्रांति 2022 Makar Sankranti 2022 14 जनवरी को पड़ रही है। इस दिन सूर्य -शनि मकर राशि में प्रवेश करता है और इस राशि में एक माह तक विराजमान रहते हैं। इस अवधि के दौरान, सूर्य -शनि के प्रति अपने क्रोध को भूल जाता है। इस प्रकार जीवन में रिश्तों के महत्व को दर्शाता है। जबकि सूर्य हर साल मकर संक्रांति के दिन मकर राशि में प्रवेश करता है। बहुत कम ही उसका सामना अपने पुत्र शनि से होता है। यह दुर्लभ संयोग अब 29 साल के अंतराल के बाद 14 जनवरी 2022 को पड़ रहा है। 1993 में जब शनि और सूर्य एक साथ मकर राशि में विराजमान थे। वैदिक ज्योतिष में सूर्य और शनि की युति सबसे दिलचस्प और डरावनी मानी जाती है। सूर्य और शनि एक दूसरे के कट्टर शत्रु हैं। सूर्य पिता है और शनि पुत्र हैं।

पढ़ें :- Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति के दिन करें इन मंत्रों से सूर्य देव की पूजा, इस अन्न का करें दान

 

मेष राशि- आपको अपनी मेहनत के लिए पहचान मिले। यह आसान नहीं रहेगा। बॉस या उच्च अधिकारियों के साथ मनमुटाव हो सकता है। शादी शुदा लोगों को पारिवारिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।  कुछ लोगों को अपने करियर में भ्रम की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

वृष राशि- आपको जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए आज्ञाकारी और अनुशासित रहने की आवश्यकता है। लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकता है । पिता के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। इसके अलावा उन्हें चिकित्सकीय देखरेख की आवश्यकता पड़ सकती है।

मिथुन राशि- पार्टनरशिप के कारोबार से जुड़े लोगों को अचानक सफलता मिल सकती है। स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान सावधान रहने की जरूरत है। चोट लग सकती है। आप में से कुछ लोगों को विरासत से जुड़े मामलों में लाभ प्राप्त हो सकता है। शोध या ज्योतिष के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए नए खुलासे होने की संभावना है।

पढ़ें :- Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति के पर्व पर गर्म कपड़े दान करने से होता है पुण्य फल प्राप्त

कर्क राशि- प्रेम संबंध में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।  जीवनसाथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है और आपको उनके साथ समय व्यतीत करने की आवश्यकता पड़ सकती है। संविदात्मक मुद्दों के कारण व्यावसायिक साझेदारी प्रभावित हो सकती है। आपको अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में जिम्मेदारी से कार्य करने की आवश्यकता है।

 

सिंह राशि- आपको करियर में नई संभावनाएं मिलेंगी और अतिरिक्त जिम्मेदारियों के साथ एक नई भूमिका मिल सकती है। स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं लेकिन रिकवरी जल्दी होगी। अपनी दिनचर्या बनाए रखें और नियमित शारीरिक कसरत करें।

कन्या राशि- आप ज्ञान प्राप्त करने की तलाश में रहेंगे। शेयर बाजार में किसी भी तरह की भागीदारी से बचें । बच्चों को कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है । उन्हें आपके समर्थन की आवश्यकता हो सकती है। जो लोग प्रेम जीवन जी रहे हैं उन्हें कुछ अशांति का सामना करना पड़ सकता है।

तुला राशि- जमीन से जुड़े मामलों में निवेश से बचें। आपकी माँ को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और उन्हें चिकित्सकीय सहायता की आवश्यकता हो सकती है। कुछ अप्रत्याशित करियर परिवर्तन हो सकता है।

पढ़ें :- Makar Sankranti 2022: इस दिन गरीब कुछ मांगने आता है तो भूल से भी उसे खाली हाथ न भेजें, ये चीजें भेंट करें

वृश्चिक राशि- आप दस्तावेजों या अनुबंधों को पढ़ते और हस्ताक्षर करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें। छोटे भाई-बहनों से संबंध खराब हो सकते हैं, इसलिए बातचीत में पारदर्शिता रखें।

धनु राशि- आपके कुछ अप्रत्याशित धन आपके बैंक खाते में आ सकता है। हालांकि स्वास्थ्य को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत है। किसी भी आंख या गले के संक्रमण से सावधान रहें। व्यक्तिगत या पेशेवर जीवन में अनावश्यक बहस से बचें। अपने शब्दों पर ध्यान दें। वाद- विवाद से दूर रहें।

मकर राशि- आपके व्यक्तित्व में कुछ आंतरिक अंतर्विरोध हो सकते हैं जो आपके सामने आएंगे। इससे आपके मन में भ्रम पैदा हो सकता है और दूसरों को आपको समझने में कठिनाई हो सकती है। अपने निजी जीवन में सावधान रहें क्योंकि इससे अवांछित अशांति हो सकती है।

 

कुंभ राशि- मानसिक शांति भंग होगी और आपके सोने के तरीके में गड़बड़ी हो सकती है। आप में से कुछ पेशेवर प्रतिबद्धताओं पर विदेश जा सकते हैं। आंखों से संबंधित किसी भी बीमारी से सावधान रहें। अस्पताल के चक्कर लग सकते हैं। परोपकार में खुद को शामिल करें।

मीन राशि-  आर्थिक लाभ हो सकता है। लेकिन बड़े भाई-बहनों से अनबन हो सकती है। कोई पुराना दोस्त आपकी पीठ में छुरा घोंप सकता है, इसलिए किसी पर भी आंख मूंदकर भरोसा करने से बचें। आपके बच्चे उच्च अध्ययन का विकल्प चुन सकते हैं। आमदनी में वृद्धि होने की संभावना है।

पढ़ें :- Makar Sankranti 2022 : मकर संक्रांति के करें तिल और कंबल का दान, इन मंत्रों से शनिदेव को करें प्रसन्न

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...