1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर खिचड़ी खाना और दान देना माना जाता है शुभ, ग्रह दोष समाप्त होता है

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर खिचड़ी खाना और दान देना माना जाता है शुभ, ग्रह दोष समाप्त होता है

भगवान सूर्य की उपासना विशेष पर्व मकर संक्रांति को पूरे देश भर में  हर्षोल्लास से मनाया जाता है। इस वर्ष यह त्यौहार  15 जनवरी को मनाया जाएगा।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Makar Sankranti 2023 : भगवान सूर्य की उपासना विशेष पर्व मकर संक्रांति को पूरे देश भर में  हर्षोल्लास से मनाया जाता है। इस वर्ष यह त्यौहार  15 जनवरी को मनाया जाएगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्य जब मकर राशि में जातें हैं तो उसे मकर संक्रांति कहते हैं। इस बार सूर्य और शनि का मिलन भी हो रहा है। इस त्यौहार पर खिचड़ी बनाने का एक विशेष महत्व है। कई जगहों पर इसे खिचड़ी पर्व के नाम से भी जाना जाता है। इस पर्व पर खिचड़ी दान और पवित्र नदियों में स्नान की भी परंपरा है।

पढ़ें :- Budh Gochar 2023 : बुध के गोचर से इन राशियों की बदलने वाली है किस्मत, होगी तरक्की

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मकर संक्रांति पर जो खिचड़ी बनाई जाती है उसका संबंध किसी न किसी ग्रह से रहता है। जैसे खिचड़ी में इस्तेमाल होने वाले चावल का संबंध चंद्रमा से होता है। खिचड़ी में डाली जाने वाली उड़द की दाल का संबंध शनिदेव, हल्दी का संबंध गुरु देव से और हरी सब्जियों का संबंध बुध देव से माना गया है। इसके अलावा खिचड़ी में घी का संबंध सूर्य देव से होता है। इसलिए मकर संक्रांति की खिचड़ी को बेहद खास माना जाता है। इस दिन गुड़, तिल और खिचड़ी का सेवन भी जरूर करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...