1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Makar Sankranti Special: मकर संक्रांति पर तिल चिक्की बना अपने दिन को बनाये खास

Makar Sankranti Special: मकर संक्रांति पर तिल चिक्की बना अपने दिन को बनाये खास

मकर संक्रांति (Makar Sankranti) यानी पतंगबाजी त्यौहार के दिन विशेष तौर पर तिल का सेवन किया जाता है। इस दिन विशेष रूप से तिल से बनी चीजों का सेवन किया जाता है। अलग-अलग प्रदेशों में मकर संक्रांति के मौके पर विभिन्न व्यंजनों को खाने का चलन है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Til Chikki Recipe: मकर संक्रांति (Makar Sankranti) यानी पतंगबाजी त्यौहार के दिन विशेष तौर पर तिल का सेवन किया जाता है। इस दिन विशेष रूप से तिल से बनी चीजों का सेवन किया जाता है। अलग-अलग प्रदेशों में मकर संक्रांति के मौके पर विभिन्न व्यंजनों को खाने का चलन है।

पढ़ें :- High Energy : दिनभर भरपूर ऊर्जा के लिए खाएं ऐसा भोजन, थकान और तनाव से मुक्त हो जाएंगे

इस दिन कहीं खिचड़ी खाई जाती है तो कहीं तिल से बनीं चीजें (Til Recipe) तो कहीं दही-चूरा का सेवन (Consumption of Curd) किया जाता है। हालांकि, इस दिन तिल खाने की अधिक अहमियत होती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है तिल से बनने वाली चिक्की की रेसिपी…

तिल चिक्की के लिए सामग्री

  • तिल
  • देसी घी
  • गुड़

तिल चिक्की बनाने की विधि

सबसे पहले गैस पर एक कढ़ाही रखें। अब इसमें तिल को भून लें। इसे भूनने के लिए निरंतर चलाते रहें, नहीं तो ये जल सकता है। फिर एक प्लेट में तिल को हल्का लाल करके रख दें। इसके बाद फिर से गैस पर कढ़ाही रखें। इसमें पहले घी डालें तथा फिर गुड़ को भी डालकर अच्छे से पिघला लें। इसे पिघलाने के बाद इसमें भुना हुआ तिल डालकर अच्छे से मिश्रित कर लें। अब एक बड़ी थाली लें। उसमें घी फैलाते हुए लगा दें।

अब मिश्रण को लें तथा किसी रोलिंग पिन या बेलने से पतले या मोटी परत की भांति बेल लें। अब इसे अपनी मर्जी के अनुसार, डिजाइन में कट कर लें। इसके बाद ठंडा करने के लिए छोड़ दें। ठंडा हो जाने के बाद ये पूरी तरह से सेट हो जाएगा। आप अब इस तिल चिक्की का स्वाद चख सकते हैं।

पढ़ें :- इस तरह से हटाइए अपने चेहरे की झुर्रियां, देखें पूरी प्रक्रिया

आपको बता दें कि तिल चिक्की को गुड़ की तिल चिक्की भी बोला जाता है। गुड़ अपने आप में बहुत मीठा होता है, इसलिए चीनी डालने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप इसमें चीनी डालेंगे तो इसका स्वाद खराब हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...