1. हिन्दी समाचार
  2. सर्दियों में इन सब्जियों व फलों का करें सेवन, रहेंगे स्वस्थ

सर्दियों में इन सब्जियों व फलों का करें सेवन, रहेंगे स्वस्थ

Make Health In Winter Then Eat These Fruits And Vegetables

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। सर्दियों के दौरान खुद को स्वस्थ रखना बेहद जरुरी और चुनौतीपूर्ण होता है।सर्दी न केवल आपके प्रतिरक्षा प्रणाली पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है, बल्कि यह आपकी त्वचा पर बहुत गहरा असर डालती है। हालांकि, सही पोषण से सर्दियों के प्रभावों का मुकाबला करना संभव है। नीचे 5 सुपरफ़ूड दिए गए हैं जिन्हें आपको बस अपने शीतकालीन आहार में शामिल करना चाहिए। न केवल वे स्वादिष्ट हैं, बल्कि वे आपके शरीर को उन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ भी प्रदान करेंगे जिसकी आपको आवश्यकता है।

पढ़ें :- यूपीः विधान परिषद चुनाव में BJP के दस और SP के दो प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

संतरे

संतरे में विटामिन सी की मात्रा काफी होती है- एंटीऑक्सिडेंट जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कई कोशिकाओं और विशेष रूप से फेगोसाइट्स और टी-कोशिकाओं द्वारा आवश्यक होता है। इसलिए, प्रत्येक दिन एक संतरा का सेवन विटामिन सी की कमी की संभावना को काफी कम कर देगा। यदि आपके शरीर में विटामिन सी की कमी है, तो यह कुछ रोगजनकों के लिए अतिसंवेदनशील है।

इसके अलावा, संतरे में मौजूद पोटेशियम आपकी त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी धूप से बचाने में मदद करता है, जबकि एमिनो एसिड आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

गाजर

पढ़ें :- पुजार को मैच के दौरान लगी चोट तो उनकी दो वर्षीय बेटी ने दिल को छूने वाली कही ये बात...

इस सब्जी में बीटा-कैरोटीन की उच्च मात्रा होती है, जिसे शरीर विटामिन ए में परिवर्तित करता है। यह विटामिन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है, संक्रमण से बचाता है और श्वसन समस्याओं के विकास के जोखिम को कम करता है। इसी के साथ, गाजर पूरे सर्दियों के महीनों में त्वचा को स्वस्थ और जीवंत बनाए रखता है। विटामिन ए, अन्य एंटीऑक्सिडेंट की एक श्रृंखला के साथ, क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत करने में मदद करता है, त्वचा को नमीयुक्त रखता है, और शुष्क और परतदार त्वचा को रोकता है।

टिप: आप सूप या सलाद में गाजर का उपयोग कर सकते हैं, साथ ही उन्हें स्नैक के रूप में खुद भी खा सकते हैं।

चुकंदर

चुकंदर में लाभकारी फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करने वाले मुक्त कणों को बंद करके प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा करने में मदद करते हैं। यह स्वादिष्ट जड़ सब्जी सफेद रक्त कोशिकाओं को भी ईंधन देती है जो आपके आंत में खराब कीड़े पर हमला करने के लिए जिम्मेदार होती हैं। हरे पत्तेदार टॉप भी खाए जा सकते हैं और ये विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं।

टिप: आप इस सब्ज़ी को बेक्ड, अचार या स्टीम करके खा सकते हैं।चुकंदर का सलाद और सूप का सेवन एक अच्छे विचार हैं।

पढ़ें :- 10वीं पास के लिए SBI ने निकाली भर्ती, ऐसे कर सकतें हैं जल्द अप्लाई

अंडे

सर्दियों के महीनों के दौरान अंडे खाना महत्वपूर्ण है। जर्दी में अंडे का 90% कैल्शियम और आयरन होता है, जबकि सफेद में अंडे का आधा प्रोटीन होता है। वास्तव में, एक अंडे में नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो शरीर द्वारा आवश्यक होते हैं। प्रोटीन आवश्यक है, क्योंकि शरीर इसका उपयोग उन एंटीबॉडी को बनाने के लिए करता है जो विदेशी निकायों से लड़ते हैं और संक्रमण को रोकते हैं।इसी के साथ, एक अंडा विटामिन बी 2, बी 12, ए और ई, लोहा, जस्ता और फॉस्फोरस से भरा होता है।

टिप: चाहे उबला हुआ, तला हुआ, कुटा हुआ या एक आमलेट में, अंडे से दिन की शुरुआत आपको स्वस्थ रखती है। बस इस बात का ध्यान रखे कि आप कच्चे या अधपके अंडे न खाएं क्योंकि उनमें हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं।

बादाम

ये छोटे नट्स एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो किसी भी मुक्त कण से लड़ते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करते हैं। वे प्रोटीन, मैग्नीशियम, फाइबर, कैल्शियम, बी विटामिन, पोटेशियम, जिंक, आयरन, फॉस्फोरस और हेअल्थी फैट भी होते हैं।इनमें मौजूद विटामिन ई आपकी त्वचा को पोषण देने और यूवी किरणों को नुकसान पहुंचाने से बचाने में मदद करता है। साथ ही, चूंकि वे एंटी-एजिंग गुणों में उच्च हैं, बादाम झुर्रियों, फाइन लाइन और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

टिप: आप एक स्वस्थ और स्वादिष्ट स्नैक के रूप में एक दिन में 15-20 बादाम खा सकते हैं। हालांकि, वे मोनोअनसैचुरेटेड फैट और कैलोरी में उच्च हैं, इसलिए उन्हें अधिक मात्रा में नहीं खाना सबसे अच्छा होता है।

पढ़ें :- कई राज्यों में बर्बाद हो रही वैक्सीन खुराक, झिझक के कारण टीका लगवाने नहीं आ रहे लोग

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...