1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. नाश्ते में बनाएं टेस्टी प्रोटीन से भरपूर लोबिया के कबाब

नाश्ते में बनाएं टेस्टी प्रोटीन से भरपूर लोबिया के कबाब

लोबिया के कबाब बनाने के जरूरी सामग्री

By प्रिया सिंह 
Updated Date

लोबिया के कबाब बनाने के जरूरी सामग्री

पढ़ें :- नाश्ते में बनाएं मसाला टेस्टी फ्रेंच टोस्ट

-अदरक-एक टुकड़ा
-धनिया पत्ती- थोड़ी सी बारीक कटी हुई
-जीरा साबुत- आधा छोटा चम्मच
-नमक- स्वादानुसार
-आलू- 1
-लोबिया-1 कप
-हरी मिर्च- 2
-प्याज-1
-तेल- आवश्यकतानुसार
-चाट मसाला- 1/2 छोटा चम्मच
-गरम मसाला- 1 छोटा चम्मच
-लाल मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच
-धनिया पाउडर-1/4 चम्मच

सबसे पहले लोबिया को एक कटोरे में रातभर के लिए पानी में डालकर छोड़ दें और आप चाहें तो कुकर में इसे उबाल भी सकते हैं,लेकिन इसे पकने में अधिक समय लग सकता है।अब आलू को उबाल कर छील लें और मैश कर लें।वहीं इसी तरह जब लोबिया गल जाए,तो इसे भी कटोरे में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।इसके साथ ही प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, अदरक को भी धोकर बारीक काट कर बाउल में रख लें।अब गैस पर एक पैन रखें और उसमे उसमें एक चम्मच तेल डालें।वहीँ अब इसमें जीरा डालकर तड़का लगाएं और फिर प्याज, अदरक, हरी मिर्च डालकर भूनें और जब ये गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसमें मसले हुए लोबिया डाल दें।अब इसे अच्छी तरह से चलाएं,जिससे पैन में चिपके ना।

वहीँ अब आलू भी डालकर चलाएं। अब एक मिनट के बाद इसमें सभी मसाले जैसे लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर, चाट मसाला डालकर मिक्स कर ले।मसाले स्वाद में कच्चे ना रहें,इसलिए इसे कुछ मिनट तक पकाएं और अब गैस बंद करें और इसमें कटी हुई हरी धनिया पत्ती डाल दें।

लोबिया के इस मिश्रण को ठंडा होने दें।वहीँ अब इस मिश्रण से छोटे-छोटे आकार के कबाब बनाकर प्लेट में रख लें और 15 मिनट के लिए फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें,जिससे कबाब सेंकते समय टूटे-फटे ना. पैन में तेल डालकर एक साथ 5-6 कबाब डालकर कम आंच पर सेंके और दोनों तरफ से जब अच्छी तरह से ब्राउन हो जाए तो प्लेट में निकाल लें।इसे आप टोमैटो सॉस या फिर ग्रीन चटनी के साथ खा सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...