जानिए कैसे 1 चम्मच चीनी से आपके बाल हो सकते हैं सिल्की और घने

hair care tips ,
सफ़ेद और झड़ते बालों के लिए रामबाड़ है आंवला

बालों की देखभाल भी उतनी ही जरूरी है जितनी आप अपने चेहरे की करते हैं। बालों की खूबसूरती तभी बनी रहती है जब आप उन्हें समय-समय पर साफ करें और ऐसे पोषण दें। कई बार बालों की गलत देखभाल से कई तरह की परेशानियां जैसे बाल गिरना, बालों में डैंड्रफ और रूखापन आदि समस्या हो जाती हैं। आज हम आपको चीनी से जुड़े कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे जिनसे आपके बाल ज्यादा खूबसूरत, लंबे और शाइनी बनेंगे।

Make Your Hair Thick And Shiny With Sugar :

शैंपू में चीनी मिलाकर बालों में लगाएँ
बालों की सफाई के लिए जब आप शैंपू का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें एक चम्मच चीनी भी मिला लें। शैंपू आपके बालों की सफाई करेगा जबकि चीनी स्कैल्प को पोषण देती है और ये बालों के सिल्की बनाती है। दरअसल शैंपू में ढेर सारे केमिकल्स होने से ये त्वचा की नमी को सोख लेते हैं। लेकिन चीनी मिलाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है और इसी वजह से बाल चमकदार बने रहते हैं। लेकिन ध्यान दें कि बहुत सस्ते और घटिया शैंपू जिनमें सल्फेट का प्रयोग किया गया हो, उनके साथ चीनी न मिलाएं वर्ना ये बालों के रंग को प्रभावित कर सकता है।

एप्पल साइडर विनेगर
आप चाहें तो अपने डेली शैंपू में एप्पल साइडर विनेगर भी मिला सकते हैं। इससे शैंपू में मौजूद केमिकल्स से स्कैल्प को होने वाली हानियां नहीं होती हैं क्योंकि ये त्वचा के पीएच लेवल को ठीक कर देता है और इससे बालों में चमक और नमी भी देर तक बनी रहती है। शैंपू में सेब का सिरका मिलाने से ये हेयर स्प्रे की तरह काम करता है।

बाल बढ़ते हैं
शैंपू के साथ चीनी मिलाने से ये बालों को बढ़ने की गति भी तेज करता है। चीनी में कई महत्वपूर्ण मिनरल्स होते हैं। ये तत्व बालों को साफ और मुलायम तो बनाते ही हैं। साथ ही ये तत्व बालों को बढ़ने में मदद करने वाले तत्व केराटिन को भी उत्तेजित करते हैं, जिससे बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसलिए शैंपू के साथ चीनी के प्रयोग से धीरे-धीरे नए बाल भी उगने लगते हैं।

डैंड्रफ और डेड स्किन्स करेगा खत्म
कई बार नमी की कमी के कारण स्कैल्प रूखा हो जाता है। इसके कारण स्कैल्प पर डेड स्किन सेल्स बहुत ज्यादा हो जाते हैं और डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। अगर आप शैंपू के साथ चीनी मिलाते हैं, तो ये स्कैल्प को नमी देता है और इससे स्कैल्प की डेड स्किन्स भी खत्म हो जाती हैं। ये डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है। इसलिए अपने रोजाना के शैंपू में अगर आप आधा चम्मच चीनी का इस्तेमाल करें, तो आपके बाल ज्यादा खूबसूरत बन सकते हैं।

बालों की देखभाल भी उतनी ही जरूरी है जितनी आप अपने चेहरे की करते हैं। बालों की खूबसूरती तभी बनी रहती है जब आप उन्हें समय-समय पर साफ करें और ऐसे पोषण दें। कई बार बालों की गलत देखभाल से कई तरह की परेशानियां जैसे बाल गिरना, बालों में डैंड्रफ और रूखापन आदि समस्या हो जाती हैं। आज हम आपको चीनी से जुड़े कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे जिनसे आपके बाल ज्यादा खूबसूरत, लंबे और शाइनी बनेंगे।शैंपू में चीनी मिलाकर बालों में लगाएँ बालों की सफाई के लिए जब आप शैंपू का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें एक चम्मच चीनी भी मिला लें। शैंपू आपके बालों की सफाई करेगा जबकि चीनी स्कैल्प को पोषण देती है और ये बालों के सिल्की बनाती है। दरअसल शैंपू में ढेर सारे केमिकल्स होने से ये त्वचा की नमी को सोख लेते हैं। लेकिन चीनी मिलाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है और इसी वजह से बाल चमकदार बने रहते हैं। लेकिन ध्यान दें कि बहुत सस्ते और घटिया शैंपू जिनमें सल्फेट का प्रयोग किया गया हो, उनके साथ चीनी न मिलाएं वर्ना ये बालों के रंग को प्रभावित कर सकता है।एप्पल साइडर विनेगर आप चाहें तो अपने डेली शैंपू में एप्पल साइडर विनेगर भी मिला सकते हैं। इससे शैंपू में मौजूद केमिकल्स से स्कैल्प को होने वाली हानियां नहीं होती हैं क्योंकि ये त्वचा के पीएच लेवल को ठीक कर देता है और इससे बालों में चमक और नमी भी देर तक बनी रहती है। शैंपू में सेब का सिरका मिलाने से ये हेयर स्प्रे की तरह काम करता है।बाल बढ़ते हैं शैंपू के साथ चीनी मिलाने से ये बालों को बढ़ने की गति भी तेज करता है। चीनी में कई महत्वपूर्ण मिनरल्स होते हैं। ये तत्व बालों को साफ और मुलायम तो बनाते ही हैं। साथ ही ये तत्व बालों को बढ़ने में मदद करने वाले तत्व केराटिन को भी उत्तेजित करते हैं, जिससे बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसलिए शैंपू के साथ चीनी के प्रयोग से धीरे-धीरे नए बाल भी उगने लगते हैं।डैंड्रफ और डेड स्किन्स करेगा खत्म कई बार नमी की कमी के कारण स्कैल्प रूखा हो जाता है। इसके कारण स्कैल्प पर डेड स्किन सेल्स बहुत ज्यादा हो जाते हैं और डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। अगर आप शैंपू के साथ चीनी मिलाते हैं, तो ये स्कैल्प को नमी देता है और इससे स्कैल्प की डेड स्किन्स भी खत्म हो जाती हैं। ये डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है। इसलिए अपने रोजाना के शैंपू में अगर आप आधा चम्मच चीनी का इस्तेमाल करें, तो आपके बाल ज्यादा खूबसूरत बन सकते हैं।